होम / नाखूनों से लगाए High Cholesterol का पता, इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज

नाखूनों से लगाए High Cholesterol का पता, इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज

Simran Singh • LAST UPDATED : July 2, 2024, 11:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), High Cholesterol Warning Signs From Nails: हाई कोलेस्ट्रॉल शुरु से ही सेहत का दुश्मन बना रहता है, जो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरनाक बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा एलडीएल को कम करने की सलाह देते हैं। वैसे तो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए भी लगाया जाता है, लेकिन इस समस्या का पता कई अंगों को देखने के बाद भी लगता है ऐसे में आप अपने नाखूनों में होने वाले बदलावों को देखकर हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में हमेंशा सावधान रहे

  • नाखूनों से चलेगा हाई कोलेस्ट्रॉल का पता
  • इस तरह लगाए पता

इस तरह करें नाखूनों से कोलेस्ट्रॉल की पहचान 

1. पीले नाखून

नाखूनों का पीला होना एक आम लक्षण है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल के जमा होने से रक्त प्रवाह में रुकावट आती है, जिससे नाखूनों का रंग बदल सकता है।

2. नाखूनों का मोटा होना High Cholesterol Warning Signs From Nails

नाखूनों का मोटा होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हो सकता है। एलडीएल लेवल की वजह से नाखूनों की संरचना बदल सकती है, जिससे वे मोटे और सख्त हो सकते हैं। High Cholesterol Warning Signs From Nails

मां की मौत के बाद पिता बने शराबी, Chandrika Dixit बचपन के दुखों से उठाया पर्दा

3. नाखूनों पर सफेद धब्बे

अगर नाखूनों पर छोटे-छोटे सफेद धब्बे दिखाई दे रहे हैं, तो यह भी एक संकेत हो सकता है। ये धब्बे रक्त में बड़ी मात्रा में लिपिड के जमा होने का संकेत देते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है।

4. नाखूनों का धीमा विकास

नाखूनों का कम विकास भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है। रक्त संचार में कमी से नाखून का विकास धीमा हो सकता है और वे कमज़ोर हो सकते हैं।

5. नाखूनों का टूटना

उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण नाखून कमज़ोर और भंगुर हो सकते हैं, जिससे वे आसानी से टूट सकते हैं। यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है।

Bigg Boss OTT 3 से बाहर हुई Payal Malik, घर वालों पर लगाया बड़ा आरोप

इस तरह करें नाखूनों की देखभाल के साथ कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण

1. स्वस्थ आहार High Cholesterol Warning Signs From Nails

अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे कि फल, सब्ज़ियाँ और साबुत अनाज। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

2. व्यायाम

आपको हर दिन व्यायाम के लिए कुछ समय निकालना चाहिए। नियमित व्यायाम से रक्त प्रवाह बेहतर होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है।

3. सिगरेट और शराब से बचें

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। इसे छोड़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

4. नाखूनों की नियमित देखभाल High Cholesterol Warning Signs From Nails

नाखूनों की नियमित रूप से सफाई और देखभाल करें। समय-समय पर नाखूनों को काटें और साफ़ करें। इससे नाखून स्वस्थ रहेंगे और कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को जल्दी पहचानने में मदद मिलेगी।

5. नियमित जांच

हमेशा कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करते रहनी चाहिए। ऐसे में अगर आपको कोई भी लक्षण देखें तो इसके बारें में जल्द से जल्द डॉक्टर से राय लें। High Cholesterol Warning Signs From Nails

Top News Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने अयोध्या हार पर उड़ाया BJP का मजाक, कहा-भगवान राम की जन्मभूमि ने भाजपा को दिया सही संदेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथैरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
Virat Kohli: किंग कोहली ने अपने परिवार से की मुलाकात, देखें तस्वीर
Baba Bageshwar Birthday: कश्मीर की कालीन, वृंदावन के फूल, 12 करोड़ का खर्च, देखें कैसे सजाया जाता है Dhirendra Shastri का भव्य दरबार
एक या दो नहीं 550 बच्चों का पिता है ये 40 साल का शख्स, दूसरे देशों में भिखारी है संतान
NEET-UG Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में आया नया मोड़, अब मिला ये बड़ा सबूत
ADVERTISEMENT