होम / क्या उम्र से पहले आपके भी बाल हो रहे हैं सफेद? बस एक बार जो कर लिया ये उपाय तो हफ़्तों में होते नजर आएंगे काले बाल?

क्या उम्र से पहले आपके भी बाल हो रहे हैं सफेद? बस एक बार जो कर लिया ये उपाय तो हफ़्तों में होते नजर आएंगे काले बाल?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 20, 2024, 6:02 pm IST

White Hair Remedy: क्या उम्र से पहले आपके भी बाल हो रहे हैं सफेद? बस एक बार जो कर लिया ये उपाय तो हफ़्तों में होते नजर आएंगे काले बाल?

India News (इंडिया न्यूज), White Hair Remedy: बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हर किसी के बाल सफेद होने लगते हैं। बालों के सफ़ेद होने के लिए कई कारण ज़िम्मेदार हैं जैसे ऑटोइम्यून डिजीज़, थायरॉइड, विटामिन की कमी, तनाव और बढ़ता प्रदूषण। मेलेनिन हार्मोन में कमी के कारण बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ट्राइकोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, मेलेनिन त्वचा, बाल और आँखों के पिगमेंटेशन को नियंत्रित करता है। बालों के सफेद होने के लिए आनुवंशिक कारण भी ज़िम्मेदार हैं।

अगर आप भी समय से पहले बालों के सफेद होने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए इन उपायों को अपनाएं और अपने खान-पान में कुछ बदलाव करें तो आप बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं बालों को समय से पहले सफेद होने से कैसे रोकें।

नींद भी बन सकती है डैमेज लिवर का कारण, इन लक्षणों को भूल कर भी न करें नजरअंदाज

विटामिन्स का सेवन

शरीर में जरूरी विटामिन की कमी से भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। शरीर में जरूरी विटामिन की कमी से मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है। शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी12 का सेवन करें। अगर आप अपनी डाइट में संतरा, अंगूर, तरबूज और अनानास का सेवन करते हैं तो शरीर में मेलेनिन का उत्पादन तेजी से बढ़ता है। आलू, गाजर, बीन्स, चिकन लीवर, मछली और अंडे का सेवन करें। शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

आंवले का सेवन

आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को काला और मजबूत रखने में असरदार साबीत होती है। अगर आप रोजाना खाली पेट एक आंवले का सेवन करते हैं तो शरीर को कई फायदे मिलेंगे। आंवले में विटामिन, फाइबर, फोलेट, कार्ब्स, ओमेगा 3, एंटी-ऑक्सीडेंट, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं जो शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं।

प्याज के तेल से अपने बालों को काला करें
प्याज का तेल बालों पर टॉनिक की तरह काम करता है। प्याज के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, सल्फर और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों को काला करते हैं। बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए हफ़्ते में दो बार सरसों के तेल से मालिश करें।

करी पत्ता और दही का पेस्ट लगाएं

औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को काला करने में जादुई असर करते हैं। करी पत्ता और दही का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्ते को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को दही में मिलाकर स्कैल्प पर आधे घंटे तक लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें, आपके बाल चमकदार और रेशमी हो जाएंगे और बालों को पोषण भी मिलेगा।

टॉयलेट सीट से भी ज्यादा खतरनाक है किचन में मौजूद ये चीज, तुरंत फेंक दें बाहर, कर देगा किडनी फेल!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लैपटॉप से पड़ रहा मर्दानगी पर असर? 30 साल के लड़कों पर दिख रहें हैं ये खतरनाक संकेत
नहीं मिलेगा राशन! राशन कार्ड धारक जल्द करवा लें ये काम नहीं तो खाने के पड़ जायेंगे लाले
 Tirupati Laddu Row:कैसे हुआ चर्बी वाले घी का खुलासा? जानें मंदिर ट्रस्ट ने ऐसा क्या कहा कि मचा बवाल
Lucknow News: यूपी में जानलेवा हमला! बदमाशों ने युवक को मरा समझकर झाड़ियों में फेंक हुए फरार
मर्दों की अंधरुनि शक्ति के लिए संजीवनी से कम नहीं है ये चीज, यौन शक्ति को यूं चुटकियों में देती है बढ़ा?
iPhone 16 के लिए कुभं के मेले से भी ज्यादा भिड़! दिवानगी देख आप भी हो जायेंगे हैरान
Chhattisgarh News: शोएब ढेबर ने एक व्यापारी को जड़े थप्पड़ , पुलिस ने किया गिरफ्तार
ADVERTISEMENT