होम / झड़ते बालों के कारण हो रहें है गंजेपन का शिकार, इन चीजों से कुछ ही दिनों में आने लगेंगे नए काले बाल

झड़ते बालों के कारण हो रहें है गंजेपन का शिकार, इन चीजों से कुछ ही दिनों में आने लगेंगे नए काले बाल

Babli • LAST UPDATED : September 23, 2024, 12:58 pm IST

Bald men

India News (इंडिया न्यूज), Bald men: बालों का गिरना और हैवी हेयरफॉल आज के समय में आम बात है और हेयरफॉल जैसी समस्या का सामना आज के में हर उम्र के लोग कर रहे हैं शरीर में पोषण की कमी, सट्रेस, और लाइफस्टाइल में बदलाव इसका महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। अक्सर हॉर्मोन्स में बदलाव के कारणों से भी बाल तेजी से गिरने लगते हैं। एक बार बाल चले जाने के बाद उन्हें वापस उगाना मुश्किल होता है। हालांकि, अगर बालों का झड़ना शुरू होने के समय ही ध्यान दिया जाए तो काफी हद तक बाल दोबारा उगने शुरू हो सकते हैं।

दरअसल, सेहत पर थोड़ा सा भी असर बालों की सेहत पर बुरा असर डालता है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप अपने बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!

बालों के लिए फायदेंमंद है ये चीजें

अंडा

बालों के लिए अंडे बहुत अच्छे होते हैं। इनमें कई तरह के प्रोटीन होते हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हैं। कोलेजन संश्लेषण बढ़ने से बालों की मजबूती और मोटाई बढ़ती है। इनमें बायोटिन भी होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है और इसके सेवन से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। अंडे में आयरन भी होता है जो रक्त संचार को बेहतर बनाता है और बालों को मज़बूत बनाता है।

बैरीज

जामुन कई आवश्यक यौगिकों और विटामिनों का स्रोत हैं जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। इनमें विटामिन सी भी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए इनका रोजाना सेवन आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

फैटी फिश

सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी फैट युक्त मछलियों में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं जो बालों के विकास में सहायता करते हैं।

Dandruff and hair fall: आपके डैंड्रफ को खुरच के साफ कर देगा आपके गली में लगा ये पौधा, हेयर फॉल की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा 

सिड्स

बीज में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इनमें कैलोरीज की मात्रा कम पाइ जाती हैं। इनमें विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम पाए जाते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप हफ़्ते में दो बार भी अपने सिर पर प्याज का रस लगाते हैं, तो यह बालों के झड़ने को रोकने और नए बाल उगाने में मदद कर सकता है। बाज़ार से प्याज के रस वाला शैम्पू या तेल खरीदने के बजाय घर पर ही ताज़ा प्याज का रस निकालें और लगाएँ।

Diabetes में इन 4 चीजों को खाना क्या देखना भी जहर, पलक झपकते टूट पड़ेगा कहर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Richa Chadha ने 9वें महीने की खूबसूरत तस्वीरें की शेयर, बेबी बंप पर बने ज्यामिति प्रतीकों का बताया चौंकाने वाला मतलब
Rajasthan News: उदयपुर में बाजार बंद, सड़कों पर उतर कर लोगों ने किया हंगामा
HP High Court: हाईकोर्ट ने लगाया प्रदेश सरकार पर 50 हजार का रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला
मशहूर सिंगर की जिंदगी हुई तबाह, शादी के 3 साल बाद पत्नी से हुए अलग, बोले- ‘मेरे माता-पिता का निधन हो गया था इसलिए…,
100 साल की उम्र में भी नहीं दिखेंगे सफेद बाल? इन दो देसी चीजों से बनाएं तेल और देखें करिश्मा
द्रौपदी पर बुरी नजर डालने वाले ‘कीचक’ का ये 7 लोग ही कर सकते थे अंत? ऐसी क्या थी खासियत
Noida के इस मॉल में चलीं तबाड़तोड़ गोलियां, जानें किस बात पर हुआ बवाल? यहां पहले भी हुए कांड
ADVERTISEMENT