होम / सिर्फ15 मिनट चलने मात्र से बढ़ा सकते हैं 15 साल तक आप अपनी उम्र, जानिए ये गज़ब के फायदे!- India News

सिर्फ15 मिनट चलने मात्र से बढ़ा सकते हैं 15 साल तक आप अपनी उम्र, जानिए ये गज़ब के फायदे!- India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 4, 2024, 7:59 pm IST
सिर्फ15 मिनट चलने मात्र से बढ़ा सकते हैं 15 साल तक आप अपनी उम्र, जानिए ये गज़ब के फायदे!- India News

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Walking अक्सर आपने डॉक्टर को कहते सुना होगा कि पैदल चलिए लेकिन ऐसा कहने के पीछे उनका क्या मोटिव हैं क्या कभी ये जानने की कोशिश भी की हैं? नहीं! क्योकि आज कल हम अपनी दुनिया में इस कदर मशरूफ हो चुके हैं कि अपनी सेहत पर ध्यान देना या उसे समय देना तो मानो भूल ही चुके हैं। लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को कितना नुकसान पहुँचा रहा हैं इसपर अब आपको ध्यान देना होगा।

Benefits Of Walking

पैदल चलना आज के समय में इस लिए भी ज़रूरी हो गया हैं क्योकि आज हम अपने काम को अधिकतर लैपटॉप या कंप्यूटर पर ही निपटा लेते हैं जिसकी वजह से हमारा पैदल चल पाना दिन प्रतिदिन कम ही होता जा रहा हैं लेकिन क्या आप जानते हैंइसे इग्नोर करके आप इसके कितने फायदो से अनजान बने बैठे हैं तो चलिए कोई नहीं आज हम आपको इसके मुख्य फायदों के बारे में बातयेंगे जिन्हे जानकर आप कल से ही पैदल चलना शुरू कर देंगे।

मैंने हर गांव में जाकर काम किया…, करारी हार के बाद स्मृति ईरानी का छलका दर्द

Benefits Of Walking

पैदल चलना होगा इतना ज़रूरी?

Benefits Of Walking

  • दिल की सेहत में आता हैं सुधार

जी हाँ…! आपने बिल्कुल सही सुना पैदल चलने से आपके दिल की सेहत में कई प्रकार से सुधार देखने को मिलता हैं। क्योकि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और हृदय रोगों का खतरा कम देता हैं।

  • बढ़ते वज़न पर करता हैं रोकथाम

पैदल चलने का सबसे बड़ा फायदा, जिससे आज की युवा पीढ़ी सबसे ज़्यादा परेशान हैं और वो हैं बढ़ते वज़न की समस्या। जोकि पैदल चलने मात्र से तेज़ी से कम होती नज़र आती हैं।

Richa Chadha ने Mallika Sherawat के कान्स 2024 लुक की तारीफ, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर किया रिएक्ट -IndiaNews

  • मांसपेशियों और हड्डियों में आती हैं मजबूती

नियमित रूप से पैदल चलने से मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती में बढ़ोतरी होती हैं, साथ ही यह जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव में भी सहायक हैं।

Viral Videos: बिना चाबी के मोटरसाइकिल देखकर पुलिस भी हुई हैरान, वीडियो वायरल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT