होम / मशरूम खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मिलते हैं इतने फायदे

मशरूम खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मिलते हैं इतने फायदे

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 12, 2024, 9:54 pm IST

Himachal Pradesh

India News (इंडिया न्यूज़), Mushroom Health Benefits: मशरूम को हममें से ज़्यादातर लोग उन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं। बहुत ज्यादा वसा, कैलोरी या सोडियम मिलाए बिना, मशरूम खाने को एक बेहतरीन स्वाद प्रदान करते हैं। लेकिन इसके और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। शोधकर्ता अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि मशरूम किस तरह से पुरानी बीमारी को रोकने और सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। मशरूम आपके स्वास्थ्य के लिए किस तरह से अच्छे हैं, यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

मशरूम खाने के कई फायदे हैं

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं जो कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करते हैं और आपको उम्र बढ़ने से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। सेलेनियम एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मशरूम में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वास्तव में, वे खनिज का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

2. विटामिन-डी का अच्छा स्रोत

विटामिन डी के कुछ गैर-पशु स्रोतों में से एक मशरूम है। मशरूम में विटामिन डी की मात्रा तब अधिक होती है जब उन्हें उगाया जाता है और पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में लाया जाता है, चाहे वह धूप से हो या यूवी लैंप से। वास्तव में, आप मशरूम को 15 से 120 मिनट तक धूप में रखकर घर पर ही ऐसा कर सकते हैं; अध्ययनों से पता चलता है कि यह सरल क्रिया प्रति 100 ग्राम ताजे वजन में 10 mcg जितना विटामिन D2 स्तर उत्पन्न कर सकती है।

Cholesterol और Uric Acid को शरीर से खींच के बाहर फेंक देगी ये एक हरी सब्जी, इसके सेवन से मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

3. हृदय के लिए अच्छा

विशेष रूप से अधिक वजन वाले व्यक्तियों के लिए, मशरूम में कुछ चिकित्सीय विशेषताएं पाई जाती हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, उनमें पोषक तत्व और पौधे के पदार्थ होते हैं जो कोशिकाओं को रक्त वाहिकाओं की दीवारों से चिपकने और प्लाक जमा होने से रोकने में मदद कर सकते हैं। बदले में, यह अच्छे रक्तचाप और परिसंचरण को बढ़ावा देता है, जो बदले में हृदय की रक्षा करता है।

4. वजन घटाने में सहायक हो सकता है

मशरूम मांस के लिए एक बेहतरीन कम कैलोरी, कम वसा वाला विकल्प है। इनमें कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है। मशरूम में उच्च पेक्टिन सांद्रता उन्हें घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत बनाती है, जो पाचन को धीमा कर देती है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है। इनमें प्रोटीन भी अधिक और वसा कम होती है। मशरूम में कॉपर का एक बड़ा स्रोत पाया जाता है, जो वसा चयापचय में सहायता करने वाला एक खनिज है।

5. बालों और त्वचा के लिए अच्छा

जैसा कि ऊपर बताया गया है, मशरूम में कॉपर प्रचुर मात्रा में होता है। स्वस्थ बालों के लिए कॉपर एक महत्वपूर्ण खनिज है। मशरूम जैसे तांबे से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा को कोलेजन का उत्पादन करने में मदद मिलती है, जो युवा, चमकदार त्वचा के लिए आवश्यक है।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Weight Loss: बढ़ते वजन को रोक देगें ये देसी ड्रिंक्स, मिलेगा जीरो साइज फिगर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT