होम / आपके शरीर को कर रहा है खोखला ये पेय पदार्थ, दूरी बनाने के बाद बदलाव देख खुद ही हो जाएंगे हैरान

आपके शरीर को कर रहा है खोखला ये पेय पदार्थ, दूरी बनाने के बाद बदलाव देख खुद ही हो जाएंगे हैरान

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 16, 2024, 8:28 pm IST

alcohol: 30 दिनों तक शराब नहीं पीने से शरीर में होने वाले बदलाव

India News (इंडिया न्यूज़), What Happen When you Stop Drinking Alcohol: आपने हमेशा ही सुना होगा कि शराब पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। पर शराब पीने वाले इस चेतावनी का पालन नहीं करते हैं। अगर आप शराब पीने वालों से शराब पीने के फायदे पूछेंगे तो वो आपको इसके 10 गिना देंगे, लेकिन नुकसानों पर वह ध्यान नहीं देते। लेकिन हाल ही में कई रिसर्च में पता चला है कि 1 महीने तक शराब से परहेज करने से डेली ड्रिंक करने वालों की सेहत में बड़ा बदलाव आता है। आप इन बदलावों को जानकर हैरान रह जाएंगे।

लिवर को मिलती है राहत

आपको बता दें कि लिवर आपके शरीर के लिए करीब 500 महत्वपूर्ण कार्यों में योगदान देता है। वहीं, शराब के सेवन का सबसे ज्यादा प्रतिकूल असर आपके लिवर पर पड़ता है। ऐसे में यह उन 500 कार्यों में बाधा बनकर आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, राहत की एक बात यह है कि लिवर खुद को ठीक करने वाला अंग कहा जाता है। इस तरह अगर आप 30 दिनों तक शराब के सेवन से दुर रहते हैं या बंद कर देते हैं तो इससे लिवर की स्थिति में काफी सुधार होता है।

हृदय स्वास्थ्य

30 दिनों के लिए शराब छोड़ने से आपके हृदय स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। दरअसल, शराब का चयापचय लीवर के साथ-साथ डिहाइड्रोजनेज नामक एंजाइम द्वारा भी होता है। हालांकि, जब आप अधिक मात्रा में शराब पीते हैं, तो यह एंजाइम संतृप्त हो जाता है और फिर शराब का चयापचय एक अलग एंजाइम द्वारा होता है। ऐसे में 30 दिनों तक शराब का सेवन बंद करने से आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, जिससे इन सभी खतरों से बचा जा सकता है

वजन घटाने में सहायक

शराब का सेवन बंद करके बढ़ते वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है। यह खासतौर पर पेट की चर्बी कम करने में सहायक है। इसके अलावा, कई स्वास्थ्य रिपोर्ट भी बताती हैं कि शराब से दूर रहने से वजन कम हो सकता है, साथ ही शरीर की संरचना और ट्राइग्लिसराइड्स में भी सुधार हो सकता है। इस तरह यह बेहतर स्वास्थ्य में सहायक हो सकता है।

आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी Diabetes, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

नींद में सुधार

किसी भी मात्रा में शराब पीने से आपको तुरंत नींद आ जाती है लेकिन यह गहरी नींद नहीं होती। शराब पीने के बाद आप बहुत जल्दी सो जाते हैं, नींद के पहले चरण में आपको गहरी नींद भी आती है लेकिन दूसरे चरण में नींद बार-बार टूटती है। ऐसे में अगली सुबह आपको अधिक थकान महसूस होने लगती है। वहीं, शराब का सेवन कम करने से नींद में सुधार होने लगता है, जिससे न केवल आप तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि इससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है।

बीमारियां आपको बार-बार नहीं पकड़ेंगी

ज़्यादा शराब पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण आप बार-बार बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। संक्रामक बीमारियाँ आपको बहुत जल्दी अपनी गिरफ़्त में ले लेती हैं। अधिक शराब साइटोकाइन्स के निर्माण में बाधा डालती है। वहीं, शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता में साइटोकाइन्स अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में 30 दिनों तक शराब छोड़ने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT