होम / Zika Cases:स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, राज्यों से सतर्क रहने और गर्भवती महिलाओं की जांच पर ध्यान केंद्रित करने को कहा

Zika Cases:स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, राज्यों से सतर्क रहने और गर्भवती महिलाओं की जांच पर ध्यान केंद्रित करने को कहा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 3, 2024, 6:09 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Zika Cases: महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में जीका वायरस (Zika virus) के कुछ मामलों के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने बुधवार को सभी राज्यों को एक परामर्श जारी किया, जिसमें देश में स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए रखने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।

राज्यों से गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस की जांच पर ध्यान केंद्रित करने और संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाली गर्भवती माताओं के भ्रूण के विकास की निगरानी करने का आग्रह किया गया है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल की सलाह के अलावा, मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधाओं से परिसर को एडीज मच्छरों के संक्रमण से मुक्त रखने के लिए निगरानी और कार्रवाई करने के लिए एक नोडल अधिकारी की पहचान करने को भी कहा है।

वायरल बीमारी

जीका डेंगू और चिकनगुनिया की तरह ही एडीज मच्छर जनित वायरल बीमारी है। हालांकि यह जानलेवा नहीं है, लेकिन जीका प्रभावित गर्भवती महिलाओं से पैदा होने वाले शिशुओं में माइक्रोसेफली (एक ऐसी स्थिति जिसमें सिर अपेक्षा से बहुत छोटा होता है) से जुड़ा है, जो इसे बड़ी चिंता का विषय बनाता है।

चूंकि जीका प्रभावित गर्भवती महिलाओं के भ्रूण में माइक्रोसेफली और न्यूरोलॉजिकल परिणामों से जुड़ा है, इसलिए राज्यों को सलाह दी गई है कि वे चिकित्सकों को कड़ी निगरानी के लिए सतर्क करें, सलाह में कहा गया है।

राज्यों से किया गया है यह आग्रह 

राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं या प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले मामलों की देखभाल करने वाले लोगों को गर्भवती महिलाओं की जीका के लिए जांच करने, संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाली गर्भवती माताओं के भ्रूण के विकास की निगरानी करने और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करने का निर्देश दें।

सलाह में आवासीय क्षेत्रों, कार्यस्थलों, स्कूलों, निर्माण स्थलों, संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं में कीट विज्ञान निगरानी को मजबूत करने और वेक्टर नियंत्रण गतिविधियों को तेज करने के महत्व पर जोर दिया गया है।

जागरूकता 

राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों पर एहतियाती आईईसी संदेशों के माध्यम से जागरूकता को बढ़ावा दें ताकि समुदाय में घबराहट कम हो सके क्योंकि जीका किसी भी अन्य वायरल संक्रमण की तरह है जिसके अधिकांश मामले स्पर्शोन्मुख और हल्के होते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हालांकि जीका को माइक्रोसेफली से जुड़ा बताया जाता है, लेकिन 2016 के बाद से देश में जीका से जुड़े माइक्रोसेफली की कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

संक्रमण के किसी भी आसन्न उछाल या प्रकोप का समय पर पता लगाने और नियंत्रण के लिए, राज्य अधिकारियों को सतर्क रहने और सभी स्तरों पर उचित रसद की उपलब्धता सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है।

राज्यों से यह भी आग्रह किया गया कि वे किसी भी पाए गए मामले की सूचना तुरंत एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीवीबीडीसी) को दें। 2024 में, 2 जुलाई तक, पुणे में छह और कोल्हापुर और संगमनेर में एक-एक मामले दर्ज किए गए हैं।

जीका परीक्षण सुविधाएं राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे; राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, दिल्ली और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की कुछ चुनिंदा वायरस अनुसंधान और नैदानिक ​​​​प्रयोगशालाओं में उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने 26 अप्रैल को एक सलाह जारी की, जबकि एनसीवीबीडीसी के निदेशक ने फरवरी और अप्रैल 2024 में दो सलाह जारी कीं, ताकि राज्यों को जीका, डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में पहले से आगाह किया जा सके।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर पर बनाना चाहते है बाजार जैसा मोमोज, तो ये रेसिपी जरूर करें ट्राई
Anant-Radhika के ग्रैंड संगीत सेरेमनी से इनसाइड झलकियां आई सामने, वेन्यू को फूलों और खूबसूरत रोशनी से सजाया
पालतू कुत्ते की चमक गई किस्मत, गले में खरीदकर पहना दी 2.5 लाख की चेन
रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो फायदे के जगह उठाने पड़ जायेंगे नुकसान!
Sonakshi Sinha ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर किया खुलासा, शादी के बाद जहीर इकबाल संग अस्पताल जाने पर तोड़ी चुप्पी
Anant-Radhika की शादी से पहले होंगे कई पूजा-पाठ, यंगस्टर पार्टी का भी किया है खास इंतजाम, जानें डिटेल्स
Shani Dev: शनि देव की कृपा चाहिए तो बरसात में करें इन चीजों का दान, होगी सभी मनोकामना पूरी
ADVERTISEMENT