होम / 5 Ways of Secret of Beauty : इन घरेलू उपायों से होगा चेहरे का रंग गोरा

5 Ways of Secret of Beauty : इन घरेलू उपायों से होगा चेहरे का रंग गोरा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 16, 2022, 5:00 pm IST

5 Ways of Secret of Beauty

5 Ways of Secret of Beauty : आजकल प्रदूषण युक्त वातावरण एवं धूल-मिट्टी के चलते चेहरे की चमक कहीं खो सी गयी है और चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। ऐसे में यह घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं।

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे। उसके चेहरे का रंग गोरा और उस पर चमक हो, यह चाहत सभी की पूरी नहीं पाती, क्योंकि कुछ लोगों का रंग सांवला होता है और कुछ लोगों का रंग गर्मियों की वजह से काला हो जाता है| अगर आप भी अपने चेहरे का रंग साफ करना चाहते हैं तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है।

इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ निखार ला सकते है बल्कि अपने चेहरे को खूबसूरत और गोरा भी बना सकते हैं।

READ ALSO : 5 Benefits Of Barley Water : नियमित रूप से जौ का पानी पीने से तमाम होंगे फायदे

खान-पान का रखे ध्यान

स्किन एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि चेहरे पर रंगत लाने के लिए ब्यूटी क्रीम्स की बजाय खान-पान पर ध्यान देना चाहिए| चेहरे का रंग निखारने के लिए अंदर से प्रयास करना जरूरी है, इसके लिए आप अच्छा खानपान अपनाकर चेहरे को खूबसूरत और गोरा बना सकते हैं। अगर विटामिन और मिनरल्स आपकी बॉडी में सही मात्रा में हैं तो अपने आप चेहरे पर ग्लो आने लगता है।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर करे चेहरे का रंग गोरा

1. शहद का करें उपयोग

शहद त्वचा को निखारकर उसमें रंगत लाता है। यह ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है| इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। शहद लगाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि इसे चेहरे पर पांच मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

2. दही से करें मसाज

चेहरे का रंग गोरा करने के लिए दही बहुत ही कारगर नुख्सा है। क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो एक नेचुरल ब्लीच है। हाथ में कुछ मात्रा में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज करें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए। आपको तुरंत ही अपनी त्वचा पर अंतर नजर आने लगेगा।

3. पपीते का करें उपयोग

पपीता एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आप पपीते का एक टुकड़ा काटकर उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं। अब करीब दो से तीन मिनट बाद चेहरा धो लें। आपको साफ तौर पर अंतर नजर आने लगेगा।

4. कच्चे केले का पेस्ट

केले की मदद से भी चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। इसके लिए आधे पके हुए केले को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। और 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। गोरा होने के उपायों में केले का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से किया जाता है।

5. सांवलापन को दूर करता है टमाटर

अगर आप सांवलेपन से हैं परेशान। तो टमाटर की सहायता से ला सकते है चेहरे पर रंगत। टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने दें उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है। टमाटर गोरे होने के नुस्खे में सबसे बहतरीन उपाय है।

Disclaimer – खबर में बताए गए सभी उपाय सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। अगर आपको स्किन से संबंधी कोई भी समस्या है तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले स्किन एक्सपर्ट से सलाह अवश्य करें।

5 Ways of Secret of Beauty

READ ALSO : Get Rid Of Yellowing Of Teeth : मुस्कुराते हुए अगर आपके दांत पीले नजर आते है तो अपनाएं ये टिप्स

READ ALSO : Stomach Worms Remedies : पेट के कीड़े से परेशान है तो ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup: भारतीय टीम से कटा इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, यहां देखें संभावित सूची-Indianews
Vande Bharat Train: वंदे मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई में, जानें कौन सा शहर सबसे पहले करेगा मेजबानी- indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी का आज कर्नाटक दौरा, बैक-टू-बैक रैलियों को करेंगे संबोधित-Indianews
Palestine Protest In US: यहूदी अरबपति जॉर्ज सोरोस का फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन से कनेक्शन, रिपोर्ट में दावा 
Lok Sabha Election: मेरे पिता राजीव गांधी को…,गुजरात रैली में प्रियंका गांधी वाड्रा का बड़ा बयान-Indianews
Babar Azam: बाबर आजम ने रचा इतिहास, तोड़े इन महान खिलाड़ियों के रिकॉर्ड्स-Indianews
सुनीता केजरीवाल के प्रचार प्रसार पर बीजेपी का तंज, राबड़ी देवी से की तुलना-Indianews
ADVERTISEMENT