Thursday, January 27, 2022
HomeHealth Tips6 Saag To Eat In Winter सर्दियों में खाए जाने वाले 6...

6 Saag To Eat In Winter सर्दियों में खाए जाने वाले 6 साग

6 Saag To Eat In Winter

6 Saag To Eat In Winter : सर्दियों में हरे पत्तेदार सब्जियों में सबसे प्रमुख साग माना जाता है। सर्दियों में साग खाना आपको कई तरह से फायदे पहुंचाता है। ये इम्युनिटी बूस्ट (immunity boost) करने से लेकर आपको मौसमी इंफेक्शन(infection) से बचाता है। हर साग के अलग-अलग फायदे होते है। साग खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। साग हृदय रोगों और डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

मेथी का साग

मेथी के पराठे हो या आलू के साथ मेथी तो बनती ही है हर घर में क्या मेथी का साग भी ट्राई किया है। सर्दियों में साग खाना तो आम है तो इस बार मेथी का साग खाएं मेथी में विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, नियासिन जैसे पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलावा मेथी में मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और फोलिड एसिड जैसे तत्व इसमें मौजूद होते हैं। मेथी पेट के लिए काफी अच्छी होती है। साथ ही मेथी हाई बीपी, डायबिटीज, अपच जैसी बीमारियों में मेथी का उपयोग फायदेमंद होता है। मेथी का साग खाने में काफी स्वाद और अच्छा होता है।

चने का साग

सर्दियों में चने का साग खाने से सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। चने का साग खाने में काफी स्वाद और अच्छा होता है। चने के साग में काबोर्हाइड्रेट(Carbohydrate), प्रोटीन(water), पानी(fiber), फाइबर(fiber), कैल्शियम(calcium), आयरन(iron) व विटामिन(vitamins) जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। चने का साग कब्ज, पीलिया और डायबिटीज के मरीजों के लिए यह साग काफी अच्छा माना जाता है। चने का साग हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है इसलिए हम चने के साग को प्रोटीन का राजा भी कह सकते है।

सरसों का साग

पंजाब में तो सरसों का साग और मक्की की रोटी एक प्रसिद्ध खाना है। सरसों का साग सेहत की दृष्टि से(Carbohydrate) काफी फायदेमंद है। सरसों के साग में कैलरीज और फैट बेहद कम होता है और काबोर्हाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटैशियम, विटमिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर को विषैले पदार्थों से बचाता है, साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी आपकी मदद करता है। सरसों के साग में फाइबर अधिक होता है जिससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसके सेवन से कलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और दिल के रोग भी कम हो जाते है।

बथुआ का साग

सर्दियों में बथुआ का साग काफी फायदेमंद होता है। भूख में कमी आना, खाना देर से पचना, खट्टी डकार आना, यूरीक एसिड की समस्या, कब्ज से राहत दिलानी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी बथुआ खाना फायदेमंद है। बथुआ में विटामिन ए, फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे तत्व भरपूर रूप से होते हैं। बथुए को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से चर्म रोग जैसे सफेद दाग, फोड़े-फुंसी, खुजली में भी आराम मिलता है।

चौलाई का साग

चौलाई का साग का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा। अगर आप नियमित रूप से चौलाई के साग का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी नहीं होगी। चौलाई के साग कैल्शियम, सोडियम, विटामिन ए , ई , सी, फॉलिक एसिड, काबोर्हाइड्रेट और प्रोटीन जैसे तत्व भरपूर रूप से पाए जाता है। चौलाई के साग को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं।

पालक का साग

वैसे तो ज्यादातर सभी को पालक पनीर खाना जादा पसंद होता है। लेकिन पालक का साग खाना काफी अच्छा होता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए बेस्ट ओपशन है। पालक के साग में आयरन, प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर और काबोर्हाइड्रेट जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें अन्य कई तत्वों की भी मौजूदगी होती है, जो हमारे सेहत के लिए अच्छे मानें जाते हैं। सर्दियों में इसका सेवन किया जाए, तो आप बीमार कम पड़ते हैं। डायबिटीज के लोगों को अक्सर पालक खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

साग खाने से पहले रखे इन बातों ध्यान

  1. केमिलयुक्त साग का सेवन ना करें, इससे आपके लिवर और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।
  2. मार्केट से साग लाने के बाद उसे अच्छे से साफ करें।
  3. साग को साफ करने के बाद गुनगुने पानी में कुछ समय के लिए छोड़ दें, इससे साग में मौजूद केमिकल्स हट सकते हैं।

6 Saag To Eat In Winter

READ ALSO : Benefits And Recipes Of Fenugreek Laddu मेथी के लड्डू खाने की रेसिपी और खाने से क्या होगा फायदा

READ ALSO : Ginger And Carrot Soup Recipe ठंड के दिनों में पिएं अदरक और गाजर का सूप

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE