होम / Aanwle ke fayade 100 बीमारियों की एक दवा है आंवला

Aanwle ke fayade 100 बीमारियों की एक दवा है आंवला

Mukta • LAST UPDATED : November 7, 2021, 12:07 pm IST

Aanwle ke fayade औषधीय गुणों से भरपूर आंवला सेहत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। विटामिन सी, विटामिन ए बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में आंवले को सौ बीमारियों की दवा के नाम से भी जाना जाता है। जी हां आयुर्वेद में आंवले को अमृत कहा जाता है, यह ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है बल्कि गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने व इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है।

यह त्वचा की रंगत को बढ़ाने के साथ बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाता है। सर्दी के मौसम में आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ गैस कब्ज आदि समस्याओं से राहत दिलाता है।

(Aanwle ke fayade)

वहीं सर्दी का मौसम थायराइड वाले मरीजों के लिए अधिक दुखदायी होता है, ऐसे में आंवले का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अधिकतर लोगों को इसका कच्चा और कसैला स्वाद पसंद नहीं होता, ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको सर्दी के मौसम में आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभ और इससे बनने वाली डिशों के लाभ बताएंगे। आइए जानते हैं।

वजन कम करने में कारगर (Aanwle ke fayade)

विशेषज्ञों की मानें तो आंवले में कैलोरी की मात्रा शून्य होती है, यह तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। ऐसे में यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना 1 से 2 आंवले का सेवन करें।

Also Read : Health Benefits Of Wheat Tides ये है ग्रीन ब्लड, करता है खून की कमी को दूर

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त (Aanwle ke fayade)

आंवला पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए रामबाण उपाय है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त कर गैस, कब्ज आदि समस्याओं से निजात दिलाता है। ऐसे में यदि आप गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्या से परेशान रहते हैं तो रोजाना आंवले का सेवन करें।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद (Aanwle ke fayade)

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। आंवले में भरपूर मात्रा में क्रोमिक नामक खनिज पदार्थ पाया जाता है, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करता है और शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना आंवले से बनी चीजों का या आंवले का सेवन करना चाहिए।

कैंसर की रोकथाम में कारगर (Aanwle ke fayade)

आंवला कैंसर जैसी भयावह बीमारी के संक्रमण से दूर रखने में कारगर होता है। यह कैंसर कोशिकाओं को शरीर में फैलने से रोकता है।

Also Read : Making Tips Of Oil Free Pakodas इसे भी आजमाएं, ऐसे बनेंगे आयल फ्री पकौड़े

आंवले से बनने वाली डिशेज के स्वास्थ्य लाभ (Aanwle ke fayade)

आंवला स्वाद में खट्टा और कसैला होता है इसलिए लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। इसके लिए आप आंवले की चटनी, मुरब्बा या चूर्ण बनाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में आंवले से बनने वाले स्वादिष्ट डिशों के स्वास्थ्य लाभ।

चटनी (Aanwle ke fayade)

दाल चावल के साथ आंवले की चटनी खाने के स्वाद को दोगुना स्वादिष्ट बना देती है। यह भारतीय भोजन शैली के प्रमुख डिशों में से एक है। इसके लिए आप आंवले को दो टुकड़ों में काटकर इसमें धनिया, मिर्च, लहसुन और पुदीना मिलाकर पीस लें। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाने में मदद करता है।

आंवले का अचार (Aanwle ke fayade)

आंवले का अचार सुनते ही कुछ लोगों के मुंह से पानी आ जाता है। सर्दी के मौसम में आप आप आंवले का अचार बनाकर इसे स्टोर करके रख सकते हैं। आंवले का अचार त्वचा की रंगत बढ़ाने में कारगर होता है।

आंवले का चूर्ण (Aanwle ke fayade)

आंवले का चूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ बालों को लंबे, काले, घने और मजबूत बनाने में कारगर होता है। साथ ही आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए सर्दियों में रोजाना सुबह एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच आंवले का चूर्ण मिलाकर उसका सेवन करें।

(Aanwle ke fayade)

Also Read : How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

करीना-सैफ, ऋतिक-सबा समेत इन सेलेब्स ने दिए पोज़, NMACC गाला से अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल -IndiaNews
Asaduddin Owaisi: ‘जय फिलिस्तीन’ के नारे के लिए ओवैसी को अयोग्य ठहराया जा सकता है? जानें क्या कहता है संविधान
Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews
Vidhan Sabha Election: विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में अभी से जुटी कांग्रेस, इन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना-Indianews
पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने भारतीय टीम के इस प्लेयर पर लगाया गंभीर आरोप, कहीं ये बड़ी बात-IndiaNews
Anant Ambani की शादी का कार्ड हुआ वायरल, जिसमें चांदी से बना है चंडी का मंदिर, जानें इसकी खासियतें -IndiaNews
Sukhbir Singh Badal: अकाली दल में फूट का कारण कौन? इस नेता पर छाए हैं संकट के बादल-IndiaNews
ADVERTISEMENT