होम / Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds क्या है सीताफल के बीज खाने के अद्भुत फायदे

Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds क्या है सीताफल के बीज खाने के अद्भुत फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 10, 2021, 2:39 pm IST

Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds : सीताफल एक बहुत ही स्वादिष्ठ और सेहतमंद सब्जी है। यह कई जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी और ई और बीटा कैरोटिन से भरपूर होती है। बीटा कैरोटीन आपके शरीर को फ्री रेडिकल से लड़ने में मददगार होता है।

Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

इसके अलावा ये कॉपर, आयरन और फास्फोरस की भी अच्छा सॉर्स है। इसलिए कद्दू का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज भी कई पोषक तत्व और रसायन से भरपूर होते हैं जोकि आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं।

Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

READ ALSO : What to Eat for Cough खांसी में किन चीजों का सेवन करना चाहिए

सीताफल क्या है? Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

सीताफल एक स्वादिष्ट फल है, जो आसानी से फलों की दुकान में मिल जाएगा। इसकी बाहरी त्वचा हरे रंग की होती है, जो एक आवरण की तरह फल के अंदर मौजूद गूदे को ढककर रखती है। सीताफल को शुगर एप्पल और शरीफा के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एनोना स्क्वैमोसा है। यह फल जब पक जाता है, तब इसे खाने के इस्तेमाल किया जाता है।

सीताफल के बीज खाने के अद्भुत फायदे Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए भी सीताफल का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, सीताफल में विटामिन-बी6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। एक डॉक्टरी रिसर्च के अनुसार, विटामिन-बी का सेवन, हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है। इसमें हार्ट अटैक भी शामिल है।

पाचन स्वास्थ्य के लिए Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

अगर कोई पाचन प्रक्रिया को बेहतर रखना चाहता है, तो इस स्थिति में भी सीताफल काम आ सकता है। सीताफल खाने के फायदे में फाइबर की पूर्ति भी शामिल है। वहीं, फाइबर की पूर्ति शरीर की पाचन क्रिया में भी सुधार करती है और साथ ही यह कब्ज की समस्या से भी लोगों को छुटकारा दिलाती है।

दिल को हेल्दी रखे Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

अगर आप रोजाना लगभग 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आप दिल से जुड़ी कई समस्याओं से बचे रहते हैं। कद्दू फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है। पोटैशियम आपको दिल की बीमारियों से बचाए रखने में मददगार होता है।

जोड़ों के दर्द को दूर भगाए Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गठिया के मरीजों के लिए कद्दू के बीज का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। अगर आप रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड सकुर्लेशन और एनर्जी का लेवल अच्छा बना रहता है।

डायबिटीज के उपचार में Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

डायबिटीज की स्थिति में सीताफल के लाभ उपयोग में लिए जा सकते हैं। दरअसल, सीताफल में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। यह ब्लड ग्लूकोज के स्तर में सुधार करता है और डायबिटीज के लिए जिम्मेदार विभिन्न जोखिम को भी रोकने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है।

इसके लिए सीताफल के गूदे की स्मूदी का सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज में सीताफल लक्षणों को कम कर सकता है, उपचार नहीं कर सकता। बेहतर उपचार के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

Amazing Benefits of Eating Cilantro Seeds

READ ALSO : Jaggery Sesame Laddu सर्दी में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं गुड़ तिल के लड्डू

READ ALSO : What Not to Eat in Cough खांसी में किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
ADVERTISEMENT