होम / Anjeer ke Fayade अंजीर के अचूक फायदे, करें डाइट में शामिल

Anjeer ke Fayade अंजीर के अचूक फायदे, करें डाइट में शामिल

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 8:49 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Anjeer ke Fayade  : वर्तमान समय आधुनिकता से भरा हुआ है। ऐसे में जंक फूड का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हमारा वजन घटाने का सपना बेकार साबित होता है। ऐसे में बढ़ता वजन एक समस्या बन गया है। जंक फूड का अधिक सेवन, अव्यवस्थित और आरामदायक जीवनशैली और कोई फिजिकल एक्टिविटी ना करने के कारण लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं।
मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि यह स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी डालता है। बैली फैट और मोटापे से निजात पाने के लिए लोग कड़ी मशक्कत करते हैं। बावजूद इसके उन्हें सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाता।

Anjeer ke Fayade

हेल्थ एक्सपर्ट्स की है यह सलाह (Anjeer ke Fayade)

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर समय पर बढ़ते वजन की तरफ ध्यान ना दिया जाए तो यह गंभीर समस्या बन जाती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि खानपान और जीवनशैली में बदलाव के साथ ही कुछ घरेलू उपाय अपनाने से भी मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए अंजीर बेहद ही लाभदायक है।

पाचन तंत्र को रखता है मजबूत (Anjeer ke Fayade)

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। नियमित तौर पर अंजीर खाने से पेट के आसपास जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप अंजीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दूध के साथ भी कर सकते हैं सेवन (Anjeer ke Fayade)

आप चाहें तो रात को दूध के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं। वजन घटाने के अलावा अंजीर हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करती है।
इसमें मौजूद डायट्री फाइबर के कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है। साथ ही अंजार हृदय रोगों से भी बचाती है।

कैलोरी को बर्न करने में मददगार (Anjeer ke Fayade)

अंजीर में मौजूद फिसिन एंजाइम पाचन तंत्र के लिए अच्छी साबित होती है, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही अंजीर में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों में मौजूद ज्यादा कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है।

मेटाबालिज्म को रखता है सुचारू (Anjeer ke Fayade)

अंजीर मेटाबॉलिज्म को भी सुचारू रखता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं।

साथ ही अंजीर में मौजूद विटामिन ए और बी मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाते हैं। ऐसे में अगर आप अपना मोटापा कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर सकते हैं।

(Anjeer ke Fayade)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dia Mirza ने अपने बेटे अव्यान के तीसरे बर्थडे पार्टी की तस्वीरें की शेयर, जंगल-थीम केक के साथ यह सितारें भी आए नजर -Indianews
IPL 2024 Playoffs Tickets: जानें नॉकआउट फिक्स्चर के लिए आईपीएल मैच टिकट कैसे खरीदें-Indianews
Online Scam: ऑनलाइन फ्रॉड की शिकार हुई गर्भवती महिला, 54 लाख रुपये की भारी रकम गंवाया-Indianews
Babar Azam: बाबर आजम ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम-Indianews
Cannes 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में Urvashi Rautela ने बिखेरा जलवा, रेड कार्पेट पर पिंक गाउन पहने आईं नजर -Indianews
Mark Zuckerberg Birthday: मार्क जुकरबर्ग ने अपने 40वें जन्मदिन पर, बिल गेट्स के साथ की फोटो की शेयर-Indianews
Janhvi Kapoor ने Mr & Mrs Mahi में ट्रेनिंग के दौरान मान ली थी हार, दोनों कंधें हो गए थे डिस्लोकेट -Indianews
ADVERTISEMENT