होम / Ayurvedic Remedies For Diabetes : डायबिटीज उपचार के लिए आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Remedies For Diabetes : डायबिटीज उपचार के लिए आयुर्वेदिक उपाय

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 7, 2022, 12:55 pm IST

Ayurvedic Remedies For Diabetes

Ayurvedic Remedies For Diabetes : अगर आपको डायबिटीज है। तो घबराना नहीं है आप इन चीजों का सेवन कर सकते है जिसके खाने से आपका शुगर लेवल भी नियंत्रण रहेगा और हेल्थ भी ठीक रहेगी। लेकिन आपको इन चीजों का सेवन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करते रहना है।

एक हेल्दी खाने की योजना का हिस्सा हों और अधिक मात्रा में न हों। साथ ही कई ऐसे कारक हैं जो डायबिटीज के विकास को प्रभावित करते हैं जिसमें आनुवंशिकी और लाइफस्टाइल शामिल हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज में भी खा सकते हो।

Ayurvedic Remedies For Diabetes

विजयसार Diabetes Treatment At Home

विजयसार पेड़ की छाल मधुमेह रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह न केवल रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, बल्कि इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देने और शरीर से अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में प्रभावी है। यह रक्त में स्वस्थ लिपिड स्तर को बनाए रखती है और मधुमेह के साथ जुड़ी विभिन्न जटिलताओं से भी बचाती है।

विजयसार मधुमेह के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है। आप पानी के साथ इसकी छाल के चूर्ण या पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। आप हर्बल छाल गिलास भी पी सकते हैं। बस बिस्तर पर जाने से पहले हर्बल छाल गिलास में पानी भरें और इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह यह पानी पिएं जिसका रंग अब तक भूरे रंग में बदल चुका होगा। यह मधुमेह रोगियों के लिए एक विशेष उपाय है।

गुड़मार Ayurvedic Remedies For Diabetes Treatment

हिंदी में गुड़मार का मतलब है ‘चीनी का नाश और पारंपरिक रूप से गुड़मार मधुमेह के इलाज के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने और शरीर में इंसुलिन बढ़ने में सहायक होता है। यह अवशोषण और वसा में चीनी के रूपांतरण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

यह शरीर की चयापचय गतिविधियों का समर्थन करता है, वज़न का संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के सही स्तर को भी बनाए रखता है। दैनिक रूप से गुड़मार की कुछ पत्तियों को चबाना या 400 मिलीग्राम गुड़मार चूर्ण से चाय बनाकर पीना आपके रक्त प्रवाह में चीनी मारने के लिए काफी है।

त्रिफला Ayurvedic Remedies For Diabetes Treatment At Home 

त्रिफला रोगों के इलाज के लिए आयुर्वेद में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटियों में से एक है। जैसा की इसके नाम से पता चलता है कि यह तीन फलों का एक संयोजन है। ये सभी तीन शक्तिशाली जड़ी बूटी हैं और त्रिफला इन तीनों के बहुमूल्य औषधीय गुनो को मिलाती है।

यह अग्न्याशय के कामकाज का समर्थन करती है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देती है। आप गर्म पानी के साथ 1-2 चम्मच त्रिफला चूर्ण का उपभोग कर सकते हैं या यह बेहतर होगा अगर आप इसे लेने से पहले एक विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें।

Ayurvedic Remedies For Diabetes

Ayurvedic Remedies For Diabetes

READ ALSO : Remove Blackheads From Nose : नाक के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू रामबाण 

READ ALSO : Hair Problem Remove By Hibiscus Flower : गुड़हल के फूल के बालो से संबंधित समस्याओं को दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.