होम / Remove Blackheads From Nose : नाक के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू रामबाण 

Remove Blackheads From Nose : नाक के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू रामबाण 

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 5, 2022, 2:01 pm IST

Remove Blackheads From Nose

Remove Blackheads From Nose : आजकल बाजार में काले धब्बे हटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका उपयोग करने से भी काले धब्बों की समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे में हम कई घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के चलते आजकल हमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

त्वचा पर कील-मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे जैसी समस्याएँ होने के कई कारण हो सकते है जैसे प्रदूषण, खानपान, जीवनशैली, मेकअप और हॉर्मोनल इमबैलेंस। काले धब्बे या कील मुहासे वो स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और आयल से बंद हो जाते हैं। नाक के ऊपर होने वाले ये काले रंग के धब्बे हमारे चेहरे की सुंदरता को जितना खराब करते हैं, उतना ही मुश्किल होता है इनसे छुटकारा पाना।

आजकल बाजार में काले धब्बे हटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कई बार इनके उपयोग करने से भी काले धब्बों की समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे में हम कई घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपके लिए नाक के काले धब्बों को हटाने के लिए कई घरेलू इलाज ले कर आए है।

READ ALSO : Damage To Body From Stale Food : बासी भोजन खाने के नुकसान

Remove Blackheads From Nose
Remove Blackheads From Nose

संतरे के छिलको का पाउडर और ओटमील How to Remove Blackheads on Nose at Home

नाक के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप संतरे के छिलको का पाउडर और ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच ओटमील, एक चम्मच संतरे के छिलको का पाउडर और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपनी नाक पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करके 5 से 10 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।

चावल का आटा और एलोवेरा जेल Remove Blackheads From Nose In Hindi

चावल के आटे का इस्तेमाल करके भी आप काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप कटोरी में एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद आप आपने फेस को गुनगुने पानी से धो लें।

शहद, नींबू और शक्कर Simple And Easy Ways On How To Remove Blackheads From Nose

शहद, नींबू और शक्कर का इस्तेमाल करके भी आप नाक के काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब ऐसे धीमी आंच पर तब तक मिलाए जबतक चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए। गैस बंद करके इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन मिक्स करें। अब इसे अपनी नाक पर लगाए। और 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद आप फेस को वॉश कर लें।

बेकिंग सोडा और गुलाबजल Remove Blackheads From Nose In Simple And Easy Ways

नाक से काले धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल बहुत असरदार घरेलू उपाय है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो काले धब्बों से छुटकारा पाने में मददगर साबित होते है। इसके लिए आप इसमें सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बनाए। अब इस पेस्ट को काले धब्बों पर लगाकर सूखने के लिए छोड दें। अब इसे उंगलियों से हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं और साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें।

दालचीनी, नींबू और हल्दी how to remove blackheads from nose

नाक से काले धब्बे हटाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में एक चम्मच नींबू का जूस और चुटकी भर हल्दी मिला ले। अब आप इसे काले धब्बों पर लगाएं। और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

Remove Blackheads From Nose

READ ALSO : Follow Healthy Habits Regularly : स्वस्थ आदतों को अपनी जीवनशैली में अपनाएं

READ ALSO : Hair Problem Remove By Hibiscus Flower : गुड़हल के फूल के बालो से संबंधित समस्याओं को दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

BCCI ने टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया आमंत्रित, टी20 विश्व कप के बाद टीम को मिलेगा नया कोच- Indianews
United Nations: गाजा में पहला अंतराष्ट्रीय यूएन स्टाफ सदस्य मारा गया, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताया दुख -India News
Haryana: गुरुग्राम में पार्किंग को लेकर पड़ोसी से हुई बहस के बाद गाड़ी से कुचला, एक व्यक्ति की मौत- Indianews
CUET UG Admit Card: एनटीए ने जारी किया सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड, ऐसे करे डाउनलोड -India News
Arvind Kejriwal: अगर इंडिया ब्लॉक 4 जून को जीतता है तो…, अरविंद केजरीवाल ने किया यह बड़ा दावा- Indianews
Nepal 100 Notes: नेपाल के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार ने दिया इस्तीफा, भारत से जुडी ये है वजह -India News
Mumbai Dust Storm: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 की मौत, 59 घायल, धूल भरी आंधी से बेहाल हुआ शहर- Indianews
ADVERTISEMENT