होम / Benefit of Banana : रोज खाएं 1 केला मिलेंगे गजब के फायदे

Benefit of Banana : रोज खाएं 1 केला मिलेंगे गजब के फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 8, 2021, 10:58 am IST

Benefit of Banana : हम अपने आप को स्वास्थ रखने के लिए बहुत से फलों का सेवन करते हैं। जिसमें केला एक ऐसा फल है। जो हमें भरपूर ताकत देता है। साथ ही इसके और भी बहुत से फायदे हैं। केले में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। साथ ही किसी भी मौसम में आसानी से मिल जाता है। लेकिन ज्यादतर लोग समझतें हैं कि यदि वह केले का सेवन करते हैं। तो वे मोटे हो जाएगें। हां यह वजन जरुर बढ़ाता है। लेकिन यह मोटा नहीं करता। यदि आप भी यह सोच कर केले का सेवन करना बंद कर देते हैं। तो आप इसमें मौजूद विटामिन का लाभ नहीं मिल पाएगा।

ये होते हैं केला खाने के फायदे (Benefit of Banana)

1. पाचन क्रिया करता है मजबूत
केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। केले में जो स्टार्च होता है, वह हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है। केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती है। तो भी यह आपको उसमें आराम दिला सकता है।

2. तनाव को करता है कम
केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है। इस ट्रिप्टोफैन की वजह से हमारे शरीर में सेरोटोनिन बनता है। सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है. इससे तनाव दूर रहता है। जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है।

3. हड्डियों को करता है मजबूत
केला हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें खास प्रोबॉयोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना।

4. वजन कम करने में है सहायक
केले में फाइबर की काफी मात्रा होती है। साथ ही केले में स्टार्च भी पाया जाता है। यदि कोई इंसान नाश्ते में एक केला खाता है तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती। यह पेट को भरा-भरा रखता है। इस तरह वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

5. दिल को रखे स्वस्थ
यदि आप को अपने दिन को स्वस्थ और जबां रखना है तो रोजाना एक केला खाना फायदेमंद हो सकता है। केले में जरूरी मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं। इससे प्रतिदिन एक केला खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

(Benefit of Banana)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
ADVERTISEMENT