होम / Benefits of Cardamom इलायची कैसे पहुंचाए फायदा

Benefits of Cardamom इलायची कैसे पहुंचाए फायदा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 19, 2021, 4:07 pm IST

Benefits of Cardamom : इलायची के फायदें होते है। खाने पीने की कोई डिश हो या मिठाई, उसमें अच्छी खुशबू लाने के लिए हम सभी इलायची का ही प्रयोग करते हैं। आमतौर पर इलायची को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रुप में ही इस्तेमाल किया जाता है।

इलायची मुख्य रुप से भारतीय उपमहाद्वीप में उगने वाला एक पौधा है और अपने देश में कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में इलायची की खेती सबसे ज्यादा की जाती है। अधिकतर लोगों को तो यह पता भी नहीं कि यह आपकी सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद होती है।

इलायची के गुण सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं, उल्टी, मूत्र से जुड़ी समस्याएं आदि के उपचार में बहुत कारगर है।

READ ALSO : Benefits of Nutmeg जायफल के फायदे क्या होते है

इलायची दो प्रकार की होती है। Benefits of Cardamom

छोटी इलायची और बड़ी इलायची। छोटी इलायची का इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध दूर करने, मिठाई बनाने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने में किया जाता है। जबकि बड़ी इलायची का मुख्य उपयोग मसालों के तौर पर किया जाता है। इलायची के इन दोनों रूपों में आकार, रंग और स्वाद का अंतर होता है। छोटी इलायची हरे रंग की होती है वहीं बड़ी इलायची काले रंग की होती है। रंग की वजह से ही कई जगहों पर लोग इन्हें हरी इलायची और काली इलायची के नाम से भी बुलाते हैं।

इलायची खाने का तरीका Benefits of Cardamom

इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप इसे माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं। कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा इलायची पाउडर को किसी भी डिश में या दूध में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।
एक दिन में आधा से एक ग्राम इलायची पाउडर का सेवन करना उपयुक्त है। अगर आप किसी बीमारी के घरेलू उपाय के रुप में इलायची का सेवन करना चाहते हैं तो इसकी उचित खुराक के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क करें।

खांसी और सर्दी को ठीक करता है Benefits of Cardamom

इलायची एंटीआक्सिडेंट से भरपूर होती है इलायची दो प्रकार की होती है, हरी और काली। काली इलायची सर्दी और खांसी और सांस की कुछ समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है। इलायची को शहद के साथ पानी में मिलाकर पिएं, इससे फ्लू ठीक होगा और ये आपके शरीर को गर्माहट प्रदान करेगा।

पाचन में सहायता करता है Benefits of Cardamom

इसकी तेज सुगंध के कारण, यह हमारे स्वाद और संवेदी तत्वों को सक्रिय करने में मदद करता है और इस प्रकार, पाचन में सहायता करता है। यह पाचन के लिए प्रभावी एंजाइमों के स्राव को सक्षम बनाता है, खासकर अगर भारी भोजन के बाद सेवन किया जाए तो इलायची पेट की समस्याओं जैसे अपच, गैस और कब्ज को ठीक करने में सक्षम है।

सांसों की दुर्गंध को रोकता है Benefits of Cardamom

इलायची की फूलों जैसी और मीठी सुगंध इसे एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर बनाती है. इलायची के तेल का एक प्रमुख घटक जिसे सिनेओल कहा जाता है, अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है जो मुंह की स्वच्छता को बढ़ावा देता है और यह सांसों की दुर्गंध का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से भी लड़ता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में मदद Benefits of Cardamom

एक अध्ययन के अनुसार, इलायची का रोजाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है। इस लिहाज से देखें तो जो लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीज हैं उन्हें इलायची का नियमित सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

अस्थमा Benefits of Cardamom

वैसे देखा जाए तो इलायची खाने के फायदे बहुत ज्यादा हैं। ब्लड प्रेशर कम करने और गले की खराश से आराम दिलाने के अलावा यह अस्थमा के मरीजों के लिए भी बहुत उपयोगी औषधि है। इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फेफड़ों में खून के प्रवाह को ठीक रखते हैं जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और खांसी या अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

भूख बढ़ाने में मदद Benefits of Cardamom

इलायची पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है जिस वजह से शरीर का मेटाबोलिज्म भी ठीक ढंग से काम करता है और भूख बढ़ती है। जिन लोगों को समय पर भूख ना लगने या कम लगने की समस्या है उन्हें इलायची का सेवन करना चाहिए।

Benefits of Cardamom

READ ALSO : Benefits of Neem-karele and Jamun Juice नीम-करेले और जामुन के जूस शारीरिक समस्या के लिए फायदेमंद हैं।

READ ALSO : Beneficial Bathua सर्दियों में कैसे फायदेमंद है बथुआ

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
ADVERTISEMENT