होम / Benefits Of Desi Ghee जानिये सुबह उठकर खाली पेट 1 चम्मच देसी घी से शरीर को मिलने वाले फायदे

Benefits Of Desi Ghee जानिये सुबह उठकर खाली पेट 1 चम्मच देसी घी से शरीर को मिलने वाले फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : November 2, 2021, 3:05 pm IST

इंडिया न्यूज : 

Benefits Of Desi Ghee : हेल्दी रहने के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी होता है और सही खान-पान के साथ-साथ समय पर खाना बहुत ही जरूरी होता है। आजकल लोग देसी घी खाना बहुत ही कम पसंद करते हैं। बदलती जीवनशैली के कारण लोगों का मानना है कि देसी घी खाने से चर्बी बढ़ती है और इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

जानिये खाली पेट एक चम्मच देसी घी के फायदे (Benefits Of Desi Ghee)

लेकिन अगर आप सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाते हैं तो आप कई समस्याओं से दूर रह सकती हैं। कुछ लोग सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीते हैं तो कुछ नेचुरल हेल्दी ड्रिंक्स लेते हैं। लेकिन हेल्दी रहने का एक और सस्ता तरीका आपके पास है देसी घी का सेवन करना। आयुर्वेद के अनुसार अगर आप सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले देसी घी का सेवन करते हैं आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। देसी घी में पोटैशियम, विटामिन ए और डी, फॉस्फोरस, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

पेट की समस्याओं से छुटकार (Benefits Of Desi Ghee)

घी में विटामिन के, ए, डी, और ई की मात्रा प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। इससे कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती है। इसके अलावा गैस और मुंह के छाले जैसी समस्या भी दूर करता है। घी में मौजूद एमिनो एसिड पेट की चर्बी को कम करता है।

दिमाग रहता है एक्टिव (Benefits Of Desi Ghee)

अगर आप सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग की कोशिकाएं सक्रिय रहती है, जिसके कारण आपकी मेमोरी और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। देसी घी के सेवन से आप अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी दूर रहते हैं।

बालों का झड़ना होता है कम (Benefits Of Desi Ghee)

घी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा और बालों को भीतर से पोषण देते हैं। ये आपकी त्वचा और स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

शरीर को मिलती है मजबूती (Benefits Of Desi Ghee)

आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को मजबूती देने में मदद करता है। दरअसल दही में ऐसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जिसे अगर खाली पेट खाया जाए तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है।

गठिया में मिलता है आराम (Benefits Of Desi Ghee)

नियमित रूप से देसी घी का सेवन करने पर आप जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं। दरअसल घी हमारे शरीर में जाकर एक नेचुरल लुब्रीकेंट के रूप में काम करता है। घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता हैं, जो आस्टियो-पोरोसिस की संभावना को कम करता है और हड्डियों को स्वस्थ रखता है।

त्वचा में निखार लाता है देसी घी (Benefits Of Desi Ghee)

नियमित रूप से देसी घी का सेवन करने पर आपकी कोशिकाओं को रिकवरी करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और आपका चेहरा ग्लोइंग बना रहता है। देसी घी आपके स्किन की नेचुरल नमी बनाए रखता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है।

(Benefits Of Desi Ghee)

Read Also :Benefits Of Milk With Fennel जानिए गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी सेहत में फायदे, आप भी ले जरूर

Connect With Us : : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bomb Threat: दिल्ली से वाराणसी जाने वाली फ्लाइट में बम की धमकी, यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया-Indianews
Sagar Police car: मध्य प्रदेश में बिना ड्राइवर के पुलिस कार ने युवक को मारी टक्कर, वीडियो वायरल-Indianews
Russia-Ukraine War: स्पेन की मदद से रूस के छक्के छुड़ाएगा यूक्रेन! संघर्ष के बीच जेलेंस्की ने किया रक्षा समझौता-Indianews
Bada Mangal 2024: इस स्तोत्र का पाठ करने से खुश होंगे हनुमान जी, चुटकियों में दूर होगीं सभी समस्याएं- Indianews
Bada Mangal 2024: इन दिनों मनाया जाएगा बड़ा मंगल, पूरी होगी सभी मनोकामना- Indianews
Sri Lanka: गुजरात में गिरफ्तार चारों ISIS संदिग्धों को लेकर श्रीलंकाई सरकार ने साफ किया अपना रूख, जानें क्या कहा-Indianews
Manipur 10th Result: हिंसा प्रभावित मणिपुर में कक्षा 10वीं के 93.03% स्टूडेंट्स पास, एक दशक का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
ADVERTISEMENT