होम / Benefits of Desi Ghee : सभी रोगों के लिए रामबाण है, घी

Benefits of Desi Ghee : सभी रोगों के लिए रामबाण है, घी

Sunita • LAST UPDATED : October 5, 2021, 6:58 am IST

Benefits of Desi Ghee : शुद्ध देशी घी जैसी वस्तु इस संसार में दूसरी कोई नहीं हैे। यह स्मरण-शक्ति को तीव्र बनाता हैे। इससे मेधा प्रखर व बुद्धि प्रबल बनती है। शुद्ध घी अमृत के समान हैे। यह बात, कफ एवं पित्त को विदा करता है। थकान को दूर करता हैे। मन को प्रसन्न करता हैे। किन्तु रक्तचाप, श्वास एवं खांसी में घी हानि करता हैे। ज्वर रोगी को कभी भूलकर भी इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको घी से जुड़े हुए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिससे आप अच्छा स्वास्थ्य पा सकते है।

Read Also : Vastu Tips : घर बनाते समय अपनाएं वास्तु टिप्स

कब्ज दूर करने में सहायक (Benefits of Desi Ghee)

आजकल लाइफ इतनी तेजी से भाग रही है की लोगो को अपने स्वास्थ्य तक का ध्यान नहीं रहता। खराब लाइफस्टाइल के चलते वे अनेक बीमारियों का शिकार होते जा रहे है। ऐसे में एक सामान्य सी दिखने वाली बीमारी कब्ज उभर कर सामने आती है। जोकि अगर लम्बे समय तक रह जाये तो एक बड़ी समय का रूप धारण कर सकती है। अगर आप कब्ज से परेशान है तो रात को मीठे गुनगुने दूध के साथ 2 से 3 चम्मच घी का सेवन करे घी आपकी आंतो को चिकनाई देगा और आपको कब्ज की समस्या से काफी हद तक निजात दिलाएगा।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार (Benefits of Desi Ghee)

Benefits of Desi Ghee

देसी घी आपकी आंखों के लिए अमृत के समान माना गया है। अगर आप अपने भोजन में रोजाना देशी गाय का घी प्रयोग करते है तो यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है। जिन लोगों को कम दिखाई देता है या चश्मा हुआ है लोग नियमित रूप से सेवन अवश्य करें। जो कि आपको आंखों के लिए काफी गुणकारी रहेगा। घी मई मौजूद फैट आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

वजन बढ़ाए (Benefits of Desi Ghee)

जो लोग दुर्बलता का शिकार है वह लोग अपने डाइट में घी का इस्तेमाल करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच गाय का देसी घी मिलाएं और शाम को सोते समय का प्रयोग करें। प्रतिदिन घी से मिश्रित दूध का प्रयोग करने से आपके शरीर की दुर्बलता दूर होती है और आपका वजन बढ़ने लग जाता है। आप चाहे तो घी का प्रयोग रोटी के साथ भी कर सकते है।

कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक (Benefits of Desi Ghee)

हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि घी खाने से हमारे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। घी हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करने में मददगार होता है। लेकिन घी का सेवन करने के दौरान आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए वरना यह आपकी शरीर में फैट बढ़ा सकता है। घी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एक स्वास्थ्य पाने के लिए रोजाना 4 से 5 चम्मच घी का सेवन करना आपके लिए काफी हितकारी होता है।

हड्डियां मजबूत करे (Benefits of Desi Ghee)

Benefits of Desi Ghee

घी हड्डियां मजबूत करने में सहायक होता है। जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित समस्या रहती है वे लोग प्रतिदिन दाल के साथ घी का प्रयोग करें क्योंकि दाल में प्रोटीन होता है और दाल में दो चम्मच घी डालने इससे आपकी हड्डियों की कमजोरी दूर होगी। जिन लोगों को घुटने से आवाज आती है वह आवाज आनी भी कुछ हद तक कम हो जाती है। हड्डियों से सम्बंधित किसी अन्य समस्या के लिए आप कैल्सियम का सेवन भी कर सकते है। अगर आपको को दिल से सम्बंधित बीमारी है तो घी के सेवन से पहले एक बार डॉ से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Also Read: Health Tips : सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी, ये लक्ष्ण दिखें तो सावधान हो जाएं

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia-Ukraine War: स्पेन की मदद से रूस के छक्के छुड़ाएगा यूक्रेन! संघर्ष के बीच जेलेंस्की ने किया रक्षा समझौता-Indianews
Bada Mangal 2024: इस स्तोत्र का पाठ करने से खुश होंगे हनुमान जी, चुटकियों में दूर होगीं सभी समस्याएं- Indianews
Bada Mangal 2024: इन दिनों मनाया जाएगा बड़ा मंगल, पूरी होगी सभी मनोकामना- Indianews
Sri Lanka: गुजरात में गिरफ्तार चारों ISIS संदिग्धों को लेकर श्रीलंकाई सरकार ने साफ किया अपना रूख, जानें क्या कहा-Indianews
Manipur 10th Result: हिंसा प्रभावित मणिपुर में कक्षा 10वीं के 93.03% स्टूडेंट्स पास, एक दशक का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
दिन पर दिन और पेंचीदा होता जा रहा बांग्लादेशी सांसद हत्याकांड मामला, शव न मिलने के कारण सीट को खाली घोषित करने में आ रही ये परेशानी-Indianews
Fennel for summer: सौंफ से गर्मी को दें मात, इन 5 अलग-अलग तरीकों से करें इस्तेमाल- Indianews
ADVERTISEMENT