होम / Benefits of Drinking Coffee कॉफी पीने के फायदे

Benefits of Drinking Coffee कॉफी पीने के फायदे

Sunita • LAST UPDATED : November 9, 2021, 5:27 pm IST

Benefits of Drinking Coffee कॉफी एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। जिसे उसकी खुशबू और स्वाद के लिए जाना जाता है। आमतौर पर ताजगी और स्फूर्ती पाने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं। रोजमर्रा के जीवन में बड़े शौक से पी जाने वाली कॉफी की जानकारी होना भी जरूरी है।

मानसिक रोगों का खतरा होता है कम Benefits of Drinking Coffee

कॉफी पीने से अल्जाइमर जैसे रोगों का जोखिम कम होता है। अल्जाइमर सबसे आम न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग है जो दुनियाभर में डेमेंशिया के प्रमुख कारणों में से एक है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों में अल्जाइमर रोग का जोखिम 65% तक कम होता है। अल्जाइमर के साथ-साथ यह कई अन्य मानसिक रोगों के खतरे को भी कम कर सकती है।

डायबिटीज को कम करता है Benefits of Drinking Coffee

मधुमेह दुनियाभर में तेजी से बढ़ने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध या इंसुलिन स्रावित करने की क्षमता में कमी के कारण होने वाली समस्या है। कॉफी पीने वालों को मधुमेह का खतरा 23-50% कम होता है। कुल 457,922 लोगों पर किए गए 18 अध्ययनों की समीक्षा के अनुसार, रोजाना एक-दो कप कॉफी पीने से डायबिटीज का जोखिम 7 फीसदी तक कम हो सकता है।

फैट बर्न करने में मददगार Benefits of Drinking Coffee

सामान्यतौर पर सभी फैट बर्निंग सप्लीमेंट्स में कैफीन पाया जाता है। यह फैट बर्न करने में सहायक होता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन आपके मेटाबॉलिज्म की दर को 3-11% तक बढ़ा सकती है। अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विशेष रूप से मोटे व्यक्तियों में फैट बर्न करने में कैफीन विशेष सहायक हो सकता है।

ऊर्जा बढ़ाने वाला पेय Benefits of Drinking Coffee

कॉफी थकान को कम करने के साथ शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। इसके पीछे की वजह इसमें मौजूद कैफीन होता है। कॉफी पीने के बाद कैफीन आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है और वहां से यह आपके मस्तिष्क तक जाता है। मनुष्यों पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी का सेवन स्मृति, मनोदशा, सतर्कता, ऊर्जा के स्तर, प्रतिक्रिया के समय और सामान्य मानसिक कार्यों में सुधार कर सकती है।

Read Also : Viral Video Of Nora Fatehi Spotted At Airport

Viral Video : Viral Video Of Pavitra Punia And Ejaz Khan Spotted At Airport

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT