होम / Benefits of Eating Pistachios पिस्ता खाने से होगी समस्याए दूर

Benefits of Eating Pistachios पिस्ता खाने से होगी समस्याए दूर

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 16, 2021, 1:27 pm IST

Benefits of Eating Pistachios : सूखे मेवे में पिस्ता बेहंत मशहूर है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बहुत दिनों तक बीमार होने पर, शरीर में जो कमजोरी हो जाती है, उसमें पिस्ता का सेवन बहुत लाभकारी होता है। पुरुषों के यौन संबंधी समस्याओं में भी पिस्ता फायदा पहुंचाता है।

पिस्ता खाने के फायदे बहुत हैं, लोग पिस्ता को बहुत पसंद से खाते हैं, लेकिन इसके बाद भी बहुत कम लोगों को यह पता होता है कि पिस्ता कितना पौष्टिक है।

READ ALSO : What Can Cause Kidney Damage किन चीजों से किडनी को हो सकता है नुकसान

पिस्ता क्या है Benefits of Eating Pistachios

पिस्ता का पेड़ लगभग 10 मीटर ऊँचा, छोटा, आम के वृक्ष के जैसा दिखता है। इसके पत्तों पर एक प्रकार का कीटकोष बनता है। यह एक ओर से गुलाबी, और दूसरी ओर से पीला-सफेद रंग का होता है। इसके फल 10-20 मिमी लम्बे एवं 6-12 मिमी व्यास के होते हैं। पिस्ता फल का छिलका हल्के पीले से गहरे पीले रंग के होते हैं।

पिस्ता फल के बाहरी छिलके को निकाल कर, भीतर के पीले भाग को खाने में प्रयोग किया जाता है, इसे ही गिरी कहते हैं। गिरी पर लाल रंग का महीन छिलका होता है। आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता कफ-पित्त-वर्द्धक, वात दोष से आराम दिलाने वाला, शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है। पिस्ता के पेड़ में फूल और फल जनवरी से जून महीने में आते हैं।

जुओं की परेशानी में Benefits of Eating Pistachios

आजकल कई लोग झड़ते बाल, बेजान बाल, रूखे बाल की समस्या से ग्रस्त हैं, और वे इससे उबरने के लिए उपाय ढूंढते हैं। आपको पता नहीं कि पिस्ता बालों को मजबूत करने में सहायता करता है। यह बालों से जूएं निकालने में भी मदद करता है। पिस्ता की छाल से काढ़ा बनायें, और उससे सिर धोएं। इससे सिर के बाल मजबूत होते हैं और जूं से भी निजात मिलता है।

मुंह से दुर्गंध आने की समस्या Benefits of Eating Pistachios

अक्सर खान-पान में गलती होने पर पेट में गड़बड़ी हो जाती है, और उसके कारण मुंह से बदबू आने लगती है। कभी-कभी मसूड़ों की बीमारी के कारण भी ऐसी समस्या होती है। पिस्ता खाने के फायदे इस रोग में मिलते हैं। अगर मसूड़े रोगग्रस्त हैं तो पिस्ते की गिरी को चबायें। इससे मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी ठीक होती है।

हृदय समस्या के लिए Benefits of Eating Pistachios

पिस्ता के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना शामिल है। पिस्ता पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। पिस्ता के सेवन से प्लामा टोटल कोलेस्ट्रॉल में सुधार हो सकता है। दरअसल, पिस्ता के सेवन से लो- डेंसिटी लिपोप्रोटीन कम हो सकता है। वहीं, पिस्ता हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन को बढ़ाने का काम कर सकता है। लो- डेंसिटी लिपोप्रोटीन के कम होने पर कोरोनरी हार्ट डिजीज और इस्केमिक हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो सकता है।

वजन घटाने में Benefits of Eating Pistachios

बढ़ते हुए वजन को हर कोई रोकना चाहता है, लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि पिस्ता खाने के फायदे में वजन घटाने का फायदा भी शामिल है। पिस्ता खाने की सही विधि पर हुए शोध के अनुसार, इसे खाने से कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

12 हफ्ते तक पिस्ता के सेवन से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमई) में कमी आ सकती है। पिस्ता में एंटीओबीस प्रॉपर्टीज भी होती है, जिससे स्टार्च ब्लॉकेज, भूख में कमी, वसा का अवशोषण और लो एनर्जी डेंसिटी का काम कर सकता है। इससे वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

मधुमेह में कारगर Benefits of Eating Pistachios

मधुमेह से बचाने में पिस्ता बादाम अपनी सक्रिय और प्रभावी भूमिका निभा सकता है। पिस्ता टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिरोध पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे मधुमेह की स्थिति में कुछ हद तक सुधार हो सकता है। पिस्ता में एंटी-डायबिटिक गतिविधि भी होती है। जो मधुमेह की समस्या को दूर रखने का काम कर सकती है ।

सूजन से राहत Benefits of Eating Pistachios

शरीर पर चोट लग जाने की वजह से कभी-कभी प्रभावित जगह पर सूजन आ जाती है, लेकिन पिस्ता बादाम का उपयोग करके सूजन से राहत मिल सकती है। पिस्ता में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एंड एंटीआक्सीडेंट गुण सूजन से राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं। इसके अलावा, पिस्ता में वुंड हीलिंग गतिविधि भी पाए जाते हैं, जो घाव को जल्दी ठीक कर सूजन को कम कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण Benefits of Eating Pistachios

कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर की वजह से हृदय रोग होता है पिस्ता में स्वस्थ फैट काफी मात्रा में होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखने में मदद करता हैे।

पुरुषों की योनेच्छा में सुधार करे Benefits of Eating Pistachios

पिस्ता एक Aphrodisiac के रूप में काम करता है, इसकी वजह से अंतराष्ट्रीय स्तर पर नपुंसकता कम करने पर महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।

Benefits of Eating Pistachios

READ ALSO : Benefits of Paneer Flowers पनीर के फूल(डोडे) के फायदे

READ ALSO : Benefits of Eating Liquorice मुलेठी है सेहत के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT