होम / Benefits Of Jaggery In Winter सर्दियों में खाएंगे गुड़ तो सेहत होगी गुड

Benefits Of Jaggery In Winter सर्दियों में खाएंगे गुड़ तो सेहत होगी गुड

India News Editor • LAST UPDATED : October 28, 2021, 8:18 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Benefits Of Jaggery In Winter : सर्दी का मौसम आ गया है। ऐसे में हमें तलाश रहती है उन खाद्य पदार्थों की जो गर्म तो हो ही साथ ही पौष्टिकता से भी लबरेज हों।

ऐसे में देखा गया है कि गुड़ बहुत ही गुणकारी है। अगर आप रोजाना गुड़ की चाय पीएंगे तो इससे खून की कमी नहीं होगी। हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही शरीर को कई तरह से फायदा मिलेगा।

(Benefits Of Jaggery In Winter)

आयुर्वेद में बताया गया है कि इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।मैक्स हेल्थकेयर साकेत में क्लिनिकल न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की डिप्टी हेड डॉ रसिका माथुर बताती हैं कि सर्दी में कई वजहों से गुड़ का सेवन करना चाहिए। डॉ रसिका ने बताया कि यदि आपको सीधा गुड़ खाने में परेशानी हो रही है, तो चाय के साथ इसका सेवन करें या गर्म पानी के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

थकान को भी कर दे गुम (Benefits Of Jaggery In Winter)

अगर आप भी इस तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, तो गुड़ का सेवन करें। डॉ। रसिका बताती हैं कि सर्दी में कई वजहों से गुड़ का सेवन हमें करना चाहिए। डॉ रसिका ने बताया कि यदि आपको सीधा गुड़ खाने में दिक्कत हो रही है, तो चाय के साथ इसका प्रयोग करें या गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गुड़ को चना या अन्य तरह के सीड्स में मिलाकर खाया जा सकता हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

उत्तर भारत में आसानी से मिलता है गुड़ (Benefits Of Jaggery In Winter)

उत्तर भारत में गुड़ बहुत ही आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है। सर्दी के मौसम में यह कहीं भी मिल जाएगा। आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गए हैं। यह एनर्जी बूस्टर भी माना जाता है।

पुराने लोग सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल करते थे। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी 6, सी, मिनिरल्स और एंटीआॅक्सीडेंट्स जैसी कई चीजें पाई जाती है।

गुड़ में जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है। ठंड के मौसम में सुबह उठते ही गुड़ की चाय पीने से पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे। गुड़ का पानी खांसी-जुकाम से भी बचाव करता है और इसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। गुड़ स्किन को निखारने का भी काम करता है। आइए जानते हैं गुड़ के और क्या-क्या फायदे हैं।

हीमोग्लोबिन का बढ़ाने में है मददगार (Benefits Of Jaggery In Winter)

डॉ रसिका माथुर कहती हैं, वैसे तो गुड़ से ओवरआल बहुत से फायदे हैं लेकिन गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है। जिन्हें खून में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें हम गुड़ खाने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से गुड़ की चाय का सेवन करने से ब्लड सकुर्लेशन सही होगा और खून की कमी भी पूरी होगी।

हड्डियों को मजबूत करता है गुड़ (Benefits Of Jaggery In Winter)

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। डॉ रसिका कहती हैं, कि गुड़ के साथ चिया सीड्स या तिल आदि मिला देने से इसकी शक्ति और बढ़ जाती है। जो आपके शरीर की हड्डियों मजबूती देने में बेहद मददगार हैं।

नियमित रूप से चना-गुड़ या सीड्स के साथ गुड़ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। आयुर्वेद में तो यह भी कहा जाता है कि गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। हड्डियों में हर तरह की परेशानियों को दूर करता है। गुड़ का पानी शरीर को रिलेक्स भी फील कराता है।

(Benefits Of Jaggery In Winter)

Read Also :Disadvantages Of Artificial Sweet Drinks आर्टिफिशियल मीठी ड्रिंक्स से जान को आफत, स्ट्रोक, हार्ट डिजीज

Connect With Us : : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT