होम / Benefits Of Raw Turmeric सर्दियों में कच्ची हल्दी है गुणकारी

Benefits Of Raw Turmeric सर्दियों में कच्ची हल्दी है गुणकारी

India News Editor • LAST UPDATED : October 26, 2021, 10:45 am IST

इंडिया न्यूज : 

Benefits Of Raw Turmeric : सर्दियों में बड़े काम की चीज है कच्ची हल्दी। यूं तो सेहत और सुंदरता के लिहाज से हल्दी के कई फायदे हैं और एंटीबायोटिक के रूप में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हल्दी को औषधि के रूप में सदियों से प्रयोग में लाया जा रहा है।

शरीर के विषैले तत्वों को निकालने और रक्त शुद्धि के लिए हल्दी का प्रयोग बेमिसाल है। सर्दियों के मौसम में तो कच्ची हल्दी रामबाण की तरह है। इस मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम-खराश जैसी समस्याओं के लिए ये अकेले ही काफी है।

(Benefits Of Raw Turmeric )

* कहते हैं हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी इस तरह से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है।

* कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह खासतौर पर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ उन्हें खत्म भी कर देती है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है।

* हल्दी में शरीर की सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।

ऐसे करे कच्ची हल्दी प्रयोग (Benefits Of Raw Turmeric)

* रात को दूध में हल्दी डालकर उबालें। न केवल अच्छी नींद आएगी बल्कि सर्दी और खांसी में भी आराम मिलेगा। दूध संग गुड़ का सेवन करें। दूध पीने के बाद पानी न पिएं।

* कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है। कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए। दिन में एक बार सेवन करें।

* कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जिस वजह से हल्दी का गले की खराश से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें और दिन में एक बार सेवन करें।

* हल्दी एंटी माइक्रोबियल है इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम हो सकता है। यह बैक्टीरियर और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मददगार है।

* गर्म दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट्स घटता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल्स सेहतमंद तरीके से वेट लॉस में मददगार हैं।

* हल्दी में अमीनो एसिड है इसलिए दूध के साथ इसके सेवन के बाद नींद गहरी आती है। अनिद्रा की दिक्कत हो तो सोने से आधे घंटे पहले गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करें।

* आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में किया जाता है। यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लिवर को साफ करता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

* हल्दी वाले दूध के सेवन से पीरियड्स में पड़ने वाले कै्रंप्स से बचाव होता है और यह मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है।

(Benefits Of Raw Turmeric )

Read Also :PF Account Holders Alert पीएफ खाताधारकों को अलर्ट: कभी शेयर न करें ये जानकारी 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT