होम / Benefits Of Steam Inhalation : सर्दी के मौसम में स्टीम लेने के कई फायदे

Benefits Of Steam Inhalation : सर्दी के मौसम में स्टीम लेने के कई फायदे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 8, 2023, 4:21 pm IST

Benefits Of Steam Inhalation :

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Steam Inhalation : मौसम बदलने के कारण सर्दी-खांसी और गले में खराश जैसी समस्याएं काफी आम हो गई हैं। वहीं सर्दी के कारण नाक बंद हो जाती है और खांसी भी आने लगती है। ऐसे में स्टीम लेना बहुत ही फायदेमंद  माना जाता है। बता दें कि स्टीम से नाक के रास्ते साफ होते हैं जिससे आसानी से सांस ली जा सकती है। वहीं इसके अलावा स्टीम की गर्म व नम हवा से सांसनलिकाओं को भी राहत मिलती है जो खांसी को कम करने में मदद करती है। वहीं स्टीम में मौजूद नमी गले की सूजन को भी कम करती है।

बता दें कि इस मौसम में स्टीम लेना काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि स्टीम लेने से श्वसन तंत्र को मजबूती मिलती है जिससे वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा स्टीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो सर्दी-खाँसी से राहत दिलाते हैं। वहीं सर्दियों में स्टीम लेना बहुत ही लाभदायक होता है।

स्टीम लेने के कई फायदे

चेहरे पर आता है निखार – बता दें कि सर्दियों के मौसम में स्टीम लेना बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीं ठंड के कारण स्किन ड्राई हो जाती है और इससे झुर्रियां और दाग-धब्बे आने लगते हैं। दरअसल, स्टीम लेने से स्किन को नमी मिलती है और यह मुलायम और चमकदार हो जाती है। वहीं स्टीम से पोर्स भी साफ होते हैं जिससे स्किन पर जमे गंदगी और तैल के अलावा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी साफ हो जाते हैं। इसके अलावा स्टीम से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है जिससे स्किन पर चमक आती है। नियमित रूप से स्टीम लेने से स्किन टाइट और ग्लोइंग बनी रहती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में स्टीम लेना बेहद लाभकारी होता है।

जानें कैसे लें भाप – बता दें कि भाप को सीधे चेहरे पर छोड़ने से बचें और तौलिये को चेहरे पर रखकर भाप लें। वहीं भाप लेने के बाद चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें और मॉइश्चराइजर लगाएं। वहीं भाप लेते समय आंखों को बंद रखें और भाप को धीरे-धीरे अंदर लें। इस तरह से भाप लेने से सांस और चेहर दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

गुजरात के इस सुल्तान के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर हो जाती थी महिलाओं की मौत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
एक महिला ने सिर्फ सोकर जीता 9 लाख रूपये का ईनाम, ट्रिक जान रह जाएंगे हैरान
‘अधजला शव, पेड़ पर लटका बैग…’, दिल्ली में UPSC की तैयारी करने आये इस छात्र की कैसे हुई मौत?
तिरुपति लड्डू विवाद के बाद लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर में बाजार के प्रसाद पर लगा प्रतिबंध, महंत दिव्यागिरि ने की ये खास अपील
‘पति दोबारा शादी कर लेगा मगर बच्चा…’, लिवर का हिस्सा दान करने वाली महिला की मौत पर सोशल मीडिया यूजर्स ने ये क्या कह दिया?
‘सबूत दो या माफी मांगों, नहीं तो…’, कंगना ने ऐसा क्या कह दिया जिससे कांग्रेस ने दे डाली ये बड़ी धमकी?
बदलापुर रेप केस के आरोपी को गोली मारने वाले पुलिस कर्मी ने किस शीर्ष एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के साथ किया है काम?
ADVERTISEMENT