होम / Black Salt Benefits In Winter सर्दियों में काला नमक आपकी सेहत को फायदा पहुंचाए

Black Salt Benefits In Winter सर्दियों में काला नमक आपकी सेहत को फायदा पहुंचाए

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 26, 2021, 12:43 pm IST

Black Salt Benefits In Winter : सर्दियों के मौसम में काले नमक का खूब सेवन किया जाता है। काले नमक को सलाद से लेकर जूस तक में कई खाने में काले नमक का इस्तेमाल किया जाता है। फलों में काले नमक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। काला नमक सेहत के कई गुणों का खजाना माना जाता है।

काले नमक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है। जो कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है। तो चलिए जानते है काला नमक आपकी सेहत को कैसे फायदे पहुंचाते हैं।

READ ALSO : Benefits of Gond सर्दियों में गोंद का सेवन करने के फायदे

काले नमक के फायदे Black Salt Benefits In Winter

मोटापा या वजन बढ़ना Black Salt Benefits In Winter

खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस होता है, मोटापा और वजन बढ़ रहा हो तो काले नमक आपकी इस समस्या को दूर कर देगा। रोजाना सुबह गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे घूंट-घूंट कर पीने से आपकी इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करें Black Salt Benefits In Winter

काला नमक बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता हैं। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने से बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है। काला नमक के सेवन से शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकला जा सकता हैं।

स्किन पर ग्लो लाएं Black Salt Benefits In Winter

ग्लोइंग स्किन के लिए काले नमक का सेवन किया जा सकता है। काला नमक खाने से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। सर्दियों में फलों पर काला नमक लगाकर खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते है और इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करें Black Salt Benefits In Winter

डायबिटीज रोगियों को कम चीनी और कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज में रोगियों को सफेद नमक के स्थान पर काले नमक खाना चाहिए। काला नमक खाने से शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएं Black Salt Benefits In Winter

शरीर के जोड़ों के दर्द से राहत देता है। जोड़ों के दर्द में काले नमक का सेवन काफी राहत देता है। जोड़ों के दर्द में आप एक कपड़े में 1 कप काला नमक डालकर उसे बांधें और पोटली बना लें। इसके बाद उसे किसी तवा या पैन में गरम करें और नमक की पोटली से जोड़ों की सिकाई करें। आपको काफी फर्क महसूस होगा।

मसल स्पैज्म और क्रैंप्स में आराम दिलाएं Black Salt Benefits In Winter

शरीर में मांसपेशियों के दर्द में काला नमक राहत दिलाता है। काले नमक में पोटैशियम होता है जो हमारी मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। काले नमक में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को हेल्दी बनाता है। इसलिए काले नमक को डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। यह मसल स्पैज्म और क्रैंप्स में आराम देगा

अनिंदा की समस्या को ठीक करें Black Salt Benefits In Winter

काले नमक में कई तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। काला नमक स्ट्रेस हॉर्मोन्स को कम करता है। इसलिए काला नमक मिला पानी पीने से रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

ब्रेन को अशांत करें Black Salt Benefits In Winter

काले नमक में कई तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारे ब्रेन को अशांत करने में मदद करता है। काले नमक से हमारा तनाव का स्तर कम होता है और मन शांत रहता है।

कफ की समस्या Black Salt Benefits In Winter

सर्दियों के मौसम में कफ की समस्या अधिक होती है। यदि आप भी कफ से परेशान हैं कफ से आराम पाना चाहते है तो काले नमक का एक टुकड़ा मुंह में रख कर उसका रस गले के नीचे उतारते रहें। ऐसा करने के लगभग 2 घंटे तक कुछ नहीं खाएं-पिएं। इससे आपको कफ में बहुत आराम मिलेगा।

ऐसिडिटी से राहत Black Salt Benefits In Winter

भोजन न पचने का वजह से ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है। काला नमक का सेवन करने से ऐसिडिटी से राहत पाई ला सकती है। काला नमक पेट में जाकर ऐसिड को काटता है और सीने की जलन व ऐसिडिटी की समस्या को ठीक करता है।

पेट की समस्या से छुटकारा Black Salt Benefits In Winter

काला नमक भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होता है। पेट की समस्या से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढ़ाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स कर पिएं। पेट की समस्या से भी बचाव होता है।

Black Salt Benefits In Winter

READ ALSO : Benefits of Turmeric Milk हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदे

READ ALSO : Benefits Of Egg White सफेद अंडा के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.