होम / Bone Weakening Habits ये पांच आदतें हड्डियों को कर देती हैं कमजोर, जाने कैसे?

Bone Weakening Habits ये पांच आदतें हड्डियों को कर देती हैं कमजोर, जाने कैसे?

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 9:04 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Bone Weakening Habits अगर आप लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो आपकी हड्डियों को मजबूत होना बेहद जरूरी है। जैसे आपकी बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियों में कमजोरी आना स्वाभाविक है, लेकिन आजकल उम्र होने से पहले ही कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी की शिकायत बड़ती जा रही है।

(Bone Weakening Habits)

हड्डियां कमजोर होने पर शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न हैं। हड्डियों के कमजोर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी रहती है।

गलत खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बुरी आदतें भी हड्डियों के बना देती है कमजोर हम ऐसी गलतियां कर देते है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं,

ज्यादा काफी का सेवन न करें (Bone Weakening Habits)

ज्यादा कॉफी का सेवन भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है। क्योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों में मौजूद कैल्शियम के स्तर को घटा देती है। इसलिए कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन (Bone Weakening Habits)

सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकता है, क्योंकि सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा बहुत अधिक मात्रा में होता है। यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपके लड में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है, इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

नमक का सेवन अधिक करने से बचें (Bone Weakening Habits)

नमक का ज्यादा सेवन भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है, क्योंकि ज्यादा नमक खाने से बॉडी से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। लिहाजा हमें नमक के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

हड्डियों को स्वस्थ रखना क्यों जरूरी (Bone Weakening Habits)

हड्डियां शरीर की बनावट बनाए रखने के साथ-साथ मासंपेशियों को भी सही रखती हैं। इसलिए हड्डियों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है 30 साल के बाद ज्यादातर लोगों का बोन मास (घनत्व) कम हो जाता है हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

हड्डियों के कमजोर होने पर आस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखना जरूरी है।

(Bone Weakening Habits)

Read Also :Benefits Of Jackfruit कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कटहल के बीज लाभदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT