होम / Bridal Glow : पौष्टिक भोजन से बढ़ाए ब्राइडल ग्लो

Bridal Glow : पौष्टिक भोजन से बढ़ाए ब्राइडल ग्लो

Sunita • LAST UPDATED : October 4, 2021, 2:43 pm IST
Bridal Glow : पौष्टिक भोजन से बढ़ाए ब्राइडल ग्लो

Bridal Glow

Bridal Glow : किसी भी लड़की के लिये उसकी शादी जिंदगी का सबसे बड़ा पल होती है। जैसे-जैसे शादी की डेट नजदीक आती जाती है। हर तरह का स्ट्रेस चेहरे पर झलकना शुरू हो जाता है। ऐसे में आपका स्वास्थ्य और चेहरे का ग्लो किस तरह से मेंटेन रखना है। शादी से पहले अपनी डाइट पर खास देना चाहिये जिससे शादी के दिन आपके चेहरे से किसी की नजर न हटे। आज हम आपको कुछ ऐसी डाइट बता रहे हैं जिसे फॉलो कर आप सबसे खूबसूरत ब्राइड बन सकती हैं।

Read Also : Komaki XGT-X1 Electric Scooter की कीमतों में बदलाव, जानिए क्या है नई कीमत

फल और सब्जियां (Bridal Glow)

Bridal Glow

बीटा केरोटिन कद्दू, पपीता, आलू और हरी सब्जियों में पाया जाता है। ल्यूटिन केला और पालक में पाया जाता है। ल्यूटिन और केरोटिन दोनों शक्तिशाली एंटीआक्सिडेंट हैं, जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन-सी एक सुपर एंटीआक्सिडेंट है। जो आपको उज्ज्वल और दमकती स्किन देता है। अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें, क्योंकि वे फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। ये आपको बेदाग त्वचा प्रदान करते हैं।

एंटीआक्सिडेंट (Bridal Glow)

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक एंटीआक्सिडेंट है। एंटीआक्सिडेंट फ्री रेडिक्लस का मुकाबला कर उन्हें बेअसर करते हैं। क्योंकि फ्री रेडिक्लस त्वचा की कोशिकाओं और कोलेजन को खत्म करने के लिए जाने जाते हैं। इन फ्री रेडिकल्स के कारण झुर्रियां, ड्राइनेस और उम्र बढ़ने से संबंधित अन्य त्वचा समस्याएं हो जाती हैं। हाई एंटीआक्सीडेंट वाले खाद्य पदार्थ जैसे- जामुन, एवोकाडो, अनार, अंगूर, आलूबुखारा, टमाटर, केला, ब्रोकोली, चुकंदर, पालक, कोको और हल्दी को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

पानी (Bridal Glow)

Bridal Glow

प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है और यह आपकी भूख को कम करने के लिए भी जाना जाता है ताकि आप ज्यादा न खाएं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मुंहासे, निशान मिटा देता है। ताजा और अधिक ऊजार्वान महसूस करने के लिए सूप और फलों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

काबोर्हाइड्रेट (Bridal Glow)

कॉम्प्लेक्स काबोर्हाइड्रेट (जैसे- साबुत अनाज, जई, दालें और फलियां आदि) आपके शरीर के लिए सबसे अच्छे हैं। वे सिंपल काबोर्हाइड्रेट (जैसे- पेस्ट्री, केक आदि) की अपेक्षा सेल एनर्जी के स्तर को बनाए रखने में ज्यादा बेहतर हैं। वे आपको धीरे-धीरे और लगातार एनर्जी देते रहते हैं। इस तरह अपने आहार में जई, क्विनोआ, जौ, साबुत अनाज शामिल जरूर करें। चीनी से भरे हुए सिंपल काबोर्हाइड्रेट आपके एनर्जी के स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं और फिर बहुत तेजी से गिरा देते हैं। इसलिए काबोर्नेटेड पेय, पेस्ट्री, केक आदि खाने से बचें।

प्रोटीन (Bridal Glow)

Bridal Glow

प्रोटीन त्वचा के टिश्यू के बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक है। इसलिए अपने दैनिक आहार में प्रोटीन की मात्रा अच्छी रखें। अपने दैनिक आहार में दो उबले हुए अंडे का सफेद भाग लें, क्योंकि अंडा मांसाहारी लोगों के लिए एक प्रथम श्रेणी का प्रोटीन स्रोत है। प्रथम श्रेणी के प्रोटीन जैसे- चिकन, मछली, अंडे और डेयरी जैसे सभी आवश्यक अमीनो एसिड्स, शरीर में कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं। हालांकि पौधों से मिलने वाले प्रोटीन का रणनीतिक संयोजन भी यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि शरीर को हमेशा सौंदर्य बढ़ाने वाले पोषक तत्व मिलते रहें। शाकाहारी लोग प्रोटीन स्रोतों के लिए सोया, टोफू, सोया दूध, दालें और फलियों आदि का सेवन कर सकते हैं।

जरूरी फैटी एसिड (Bridal Glow)

वसा (फैट) हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा-3 फैटी एसिड) एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में काम करते हैं जो शरीर की ड्राइनेस को कम करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा चिकनी और भरपूर दिखती है। आवश्यक फैटी एसिड शरीर में सूजन के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं और एक्जिमा, सोरायसिस और मुंहासे जैसी स्थितियों में उपयोगी पाए गए हैं। इनके अच्छे स्रोत हैं- चिया सीड्स, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तरबूज के बीज, बादाम आदि।

नींद (Bridal Glow)

Bridal Glow

सोने से एक घंटे पहले तक टीवी, कंप्यूटर, फोन, टैबलेट आदि का इस्तेमाल न करें। इससे आपको समय पर सोने और अपनी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। दुल्हन बनने जा रहीं लड़कियां एक्सरसाइज करना न भूलें। आपकी फिटनेस आपके हाथों में है। हर कोई अपनी शादी के दिन फिट दिखना चाहता है। लेकिन इसके साथ ही आपको पॉश्चर पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। एक अच्छा बॉडी पॉश्चर न केवल आपको आत्मविश्वास से परिपूर्ण बनाता है, बल्कि आपके व्यक्तित्व के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण भी प्रदान करता है। सप्ताह के शेष दिनों में गहरी सांस लेने के व्यायाम कर रिलेक्स होने की कोशिश करें। योगासन और मेडिटेशन से शरीर के लचीलेपन और पॉश्चर में सुधार होगा।

Also Read : Asus VivoBook K15 हुआ भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

Bridal Glow

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT