होम / Eye Care Tips: इन टिप्स को अपनाकर अपने आंखों को कंप्यूटर लैपटॅाप और मोबाइल के बुरे प्रभाव से रख सकते हैं सुरक्षित

Eye Care Tips: इन टिप्स को अपनाकर अपने आंखों को कंप्यूटर लैपटॅाप और मोबाइल के बुरे प्रभाव से रख सकते हैं सुरक्षित

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 26, 2022, 4:36 pm IST

Eye Care Tips:

तेजी से बढ़ते कंप्यूटर और मोबइल के इस्तेमाल ने आंखो की समस्या को नेवता दे दिया है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जितना धड़ले से लोग मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं उतनी ही मात्रा में लोगों को आंखों की समस्या से जूझता देखा जा सकता है। तो क्या कंप्यूटर पर काम करना छोड़ दें? छोड़ तो दें परंतु फिर आजकल का जीवन कैसे चलेगा? आज जहां हर काम कंप्यूटर की सहायता सा की जाती है। तो कंप्यूटर तो छोड़ा नहीं जा सकता कंप्यूटर आधुनिक जीवन की अपरिहार्य बुराई है। तो कुछ बातों का ख्याल करके यदि कंप्यूटर/लैपटॉप पर काम करेंगे तो नेत्र तनाव से बचाया जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं।

 अपने आंखों का रखें ख्याल

(1) कंप्यूटर का स्क्रीन अपनी आंखों के लेवल से छ: से आठ इंच तक नीचे रखें।

(2) कंप्यूटर को सूरज की रोशनी में रखकर काम न करें। न ही तेज रोशनी में कहीं अन्यत्र बैठकर भी। सिर के ऊपर से भी तेज, तीखी रोशनी न हो। चमकदार रोशनी में कंप्यूटर पर काम करना नेत्र तनाव पैदा करता है।

(3) कभी लगातार कंप्यूटर पर काम न करें। आधे घंटे के बाद पांच एक मिनट का ‘ब्रेक’अवश्य ले लें। पांच मिनट में पहाड़ न टूट पड़ेगा।

(4) कंप्यूटर स्क्रीन से अपनी आंखों को कम से कम बीस इंच की दूरी पर रखकर काम करें।’

(5) नेत्रों का ‘कनवर्जेंस’ व्यायाम किया करें। ‘त्राटक क्रिया’ इसी तरह का व्यायाम है। किसी भी नेत्र विशेषज्ञ से ‘कनवर्जेंस एक्सरसाइज’ समझ सकते हैं। यह व्यायाम विशेष तौर पर ‘मायोपिक’ चश्मा (जिन्हें दूर का देखने में दिक्कत होती है) लगाने वाले तो जरूर करें।

(6) यदि किसी लिखित दस्तावेज के साथ कंप्यूटर पर काम कर रहे हों तो दस्तावेज को भी कंप्यूटर स्क्रीन के लेवल पर ही रखकर काम करें। दोनों के लेवल अलग-अलग होंगे तो आंखों को बार-बार दस्तावेज तथा स्क्रीन के बीच घुमाना होगा जो नेत्र तनाव पैदा करेगा।

(7) कुछ ‘एंटी ग्लेयर’ चश्मे भी बाजार में उपलब्ध हैं – वे कुछ फायदा कर सकते हैं।

(8) आंखें सूखी लगें, या खुजली होने लगे तो किसी नेत्र विशेषज्ञ की सलाह पर ही ‘आई ड्रॉप्स’ डालें।

 

 

ये भी पढ़े – इन तरीकों से कान दर्द में पाएं छुटकारा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT