होम / Children's Diet In Growing Age जानिए कैसी होनी चाहिए बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट

Children's Diet In Growing Age जानिए कैसी होनी चाहिए बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट

Mukta • LAST UPDATED : October 18, 2021, 5:36 am IST

Children’s Diet In Growing Age बच्चों की लंबाई और वजन को लेकर अक्सर माता-पिता चिंतित रहते हैं। बच्चों की लंबाई खासतौर से तीन सबसे महत्वपूर्ण कारकों से निर्धारित होती है, जिसमें जीन, आहार और जीवन शैली प्रमुख हैं। आप बच्चे के जीन तो नहीं बदल सकते, लेकिन आहार और जीवनशैली से काफी कुछ बदलाव कर सकते हैं।

बच्चे का खान-पान उसके विकास पर बहुत असर डालता है। आपको खाने में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और हार्बोहाइड्रेट का बैलेंस बनाकर बच्चे की डाइट को प्लान करना चाहिए। जिससे उसकी लंबाई और शरीर का विकास अच्छी तरह से हो सके। आज हम आपको बच्चों की अच्छी ग्रोथ और विकास के लिए जरूरी पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं। आप इन चीजों से बच्चे के सही विकास में मदद कर सकते हैं।

बच्चों के लिए जरूरी पोषक तत्व और उनके स्रोत (Children’s Diet In Growing Age)

विटामिन (Children’s Diet In Growing Age)

बच्चों के सही विकास के लिए विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। हड्डियों के स्वास्थ्य और लंबाई के लिए विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से न केवल हड्डियां कमजोर हो सकती हैं बल्कि बच्चों का विकास भी रूकता है।

इससे बच्चे की लंबाई पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। बच्चों के उचित विकास के लिए विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन एफ भी जरूरी है। आप फल और सब्जियां को विटामिन्स के लिए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें।

मिनरल्स (Children’s Diet In Growing Age)

खनिज भी बच्चे की लंबाई और सही विकास के लिए जरूरी हैं। आपको बच्चों की डाइट में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयोडीन, मैंगनीज और फ्लोराइड से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए।

इन खनिज से बच्चों की वृद्धि को बढ़ाने में मदद मिलती है। कैल्शियम भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इससे न केवल हड्डियां मजबूत होती है बल्कि बच्चे का संपूर्ण विकास भी अच्छा होता है।

प्रोटीन (Children’s Diet In Growing Age)

बच्चों में लंबाई बढ़ाने की जब बात आती है तो प्रोटीन को सबसे महत्वपूर्ण आहार कारकों में से एक माना जाता है। मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण, विकास और रख-रखाव में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। प्रोटीन की कमी होने पर स्टंट या असामान्य वृद्धि के साथ-साथ कम मांसपेशी द्रव्यमान हो सकता है। इसलिए आपको बच्चे की डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट (Children’s Diet In Growing Age)

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आहार में कार्ब्स को भी काफी आवश्यक माना जाता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देते का काम करता है। बच्चों में एनर्जी बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट जरूरी है। आपके बच्चे के आहार में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट शामिल हों। कार्बोहाइड्रेट के लिए आप गेहूं और जौ जैसे साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं।

अन्य पोषक तत्व

बच्चों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अलावा ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी शामिल होने चाहिए। इससे आपके बच्चे के स्वास्थ्य और लंबाई पर असर पड़ता है।

आपको बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गुड फैटी वाली चीजें भी शामिल करनी चाहिए। इसके लिए आप बच्चों को घी और मक्खन भी खिला सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ बच्चों के लिए चुने, जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हों।

(Children’s Diet In Growing Age)

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICSE Board Result 2024: ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 6 मई को होंगे जारी, जानें कैसे करे चेक -India News
BHU PG Registration: बीएचयू के पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक भर सकते हैं फॉर्म -India News
Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
ADVERTISEMENT