होम / December 2023 Weather: 11 दिसंबर से बढ़ रहा है ठंड का पारा , ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

December 2023 Weather: 11 दिसंबर से बढ़ रहा है ठंड का पारा , ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : December 9, 2023, 5:07 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़),December 2023 Weather: दिसंबर महिने की शुरूवात होते ही पारा धीरे-धीरे गिरने लगा है। वहीं मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 11 दिसंबर को उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड की शुरूवात होने वाली है। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि टेंपरेचर गिरने का सिलसिला शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि 11 दिसंबर तक 7 डिग्री तक जा सकता है। भले ही दिल्ली में धूप निकल रही है लेकिन पंजाब, हरियाणा और कई राज्यों में ठंड पड़नी शुरू हो गई है। अब ठंड पड़नी शुरू होने वाली है ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है। सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है। बता दें कि इस मौसम में बूढे और बच्चो की सेहत का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते है सर्दी में कैसे रखे सेहत का ख्याल।

ठंड में बढ़ जाती है ये परेशानियां

ठंड के मौसम में जैसे-जैसे पारा नीचे गिरने लगता है वैसे-वैसे ठंड बढ़नी शुरू हो जाती है। वहीं ठंड के मौसम में बच्चों और बूढ़ों का ज्यादा ख्याल रखना होता है। कड़ाके की ठंड में मौसमी बीमारियों के साथ-साथ सांस लेने जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है।

इन सावधानियों का रखे ध्यान 

बता दें कि बच्चों और बूढ़ों को खासतौर पर गर्म कपड़े पहनाकर रखें। वहीं बाहर जाते वक्त अपने साथ गर्म कपड़े जरूर रखें। शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म भोजन करें, कोशिश करें कि हल्का गर्म पानी पिएं। वहीं इम्यूनिटी को कमजोर होने से रोकें क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी ही बीमारियों की वजह बनती है। किसी तरह की बीमारी है तो दवा समय पर खाएं।
Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.