होम / Mustard Oil Benefits : सर्दियों में सरसों के तेल के अनेक फायदें, जानें कैसे

Mustard Oil Benefits : सर्दियों में सरसों के तेल के अनेक फायदें, जानें कैसे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 29, 2023, 12:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Mustard Oil Benefits : सर्दियां शुरू होते ही कई बीमारियों का आगमन शुरू हो जाता है जैसे कि कफ, खांसी , वायरल बुखार आदि  सभी समस्याएं आनी शुरू हो जाती है। वहीं मानें तो सरसों के तेल को सेहत के लिए बहुत ही फायदेंमद माना जाता है। हर घर में इस्तमाल होने वाला सरसों का तेल बहुत ही फायदेंमद होता है। यह न सिर्फ खाने के लिए बल्कि हमारी सेहत से जुड़ी बीमारियों के लिए बहुत फायदेंमद होता है।

सरसों के तेल में क्या-क्या मौजूद होता है

बता दें कि सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, विटामिन ई और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई बीमारियों में हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं सरसों का तेल हमारे लिए औषधि का काम करता है।

फायदें और इस्तमाल करने के तरीके

सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत ही फायदेंमद माना जाता है। वहीं सर्दियों के मौसम में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए की सरसों का तेल इस्तमाल करना बहुत ही आच्छा माना जाता है। अगर आपको जोड़ो से संबधित दिक्कत है तो आप सरसों के तेल की मालिश कर आराम दिलाता है। सर्दियों में सर्दी की समस्या आम है अगर आपकी नाक बंद है तो उसके लिए आप गर्म पानी में सरसों का तेल डालकर भाप ले सकते है। वहीं इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां देर तक पकाएं उसके बाद उसे किसी डिबी में भरकर रख ले और रोज रात अपनी नाक में डाले ऐसा करने से सर्दी से जल्दी राहत मिल सकती है।

बता दें कि सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड इस्केमिक हृदय रोग को पचास प्रतिशत तक कम करते हैं। इसलिए हमेशा अपना खाना सरसों के तेल में बनाएं। वहींं गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और गठिया से भी राहत मिलती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हाथ-पैरों की सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

Also Read :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT