होम / Diet For Winters सर्दियों में फिटनेस बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet For Winters सर्दियों में फिटनेस बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Mukta • LAST UPDATED : October 22, 2021, 5:46 am IST

Diet For Winters सर्दियां शुरू होने वाली हैं ऐसे में जरूरी है कि अपनी फिटनेस का ध्यान रखा जाए और कुछ चीजें अपने खाने में शामिल की जाएं। जो न  सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट देंगे बल्कि आपको खूबसूरत भी बनाएंगे।

साथ ही आपकी फिटनेस भी सही रहेगी। देसी खाने में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो सर्दी में गर्माहट देने के साथ-साथ आपको खूबसूरत भी बनाती हैं। और इनसे मोटापा भी नहीं बढ़ता है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि बहुत ज्यादा मात्रा में अगर कोई भी चीज खाएंगे, तो उसका नुकसान होना तय है। इसलिए जो भी खाएं सही मात्रा में खाएं।

ख़सखस (Diet For Winters)

खसखस में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो दिमाग के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसको आप चाहे तो खीर की तरह या उसका हलवा बनाकर खा सकते हैं। यह सर्दी में गर्माहट भी देगा और आपके दिमाग को भी तेज करेगा।

अखरोट

अखरोट कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें फाइबर विटामिन और प्रोटीन होता है। उसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं।

गजक

तिल और गुड़ से बनाई जाने वाली गजक सर्दियों में आसानी से मिल जाती है। जिसमें सर्दी से बचने के पोषक तत्व होते हैं। गुड में आयरन, फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है और तिल में कैल्शियम और फैट होता है। जो ठंड से बचाने में आपको मदद करता है और आपके शरीर का तापमान भी सही रखता है।

दूध

सर्दियां शुरू होते ही आप देखेंगे कि बाजार में केसर दूध, हल्दी वाला दूध और खजूर वाले दूध अक्सर मिलने लगते हैं। इनको अपनी डाइट में शामिल करें। इससे सर्दी खांसी से बचाव होता है और शरीर को गर्माहट ही मिलती है।

दाल वाले लड्डू (Diet For Winters)

दाल रोटी या चावल के साथ खाने के लिए नहीं होती बल्कि दाल लड्डू भी बनाए जा सकते हैं। सर्दियों में कई दालों को मिलाकर उनके लड्डू भी बना सकते हैं जो बहुत फायदेमंद होंगे और सर्दी से बचाएगें।

(Diet For Winters)

Read Also :Panchkedar In Uttarakhand उत्तराखंड में पंचकेदार के नाम से विराजमान है भगवान शिव

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT