होम / Dry Skin In Winter : सर्दियों में कैसे रखें अपनी रूखी त्वचा का ख्याल ? जानें यहां

Dry Skin In Winter : सर्दियों में कैसे रखें अपनी रूखी त्वचा का ख्याल ? जानें यहां

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 1, 2023, 6:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dry Skin In Winter : स्किन की देखभाल हमें हर मौसम में करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में हमारी स्किन हमसे थोड़ी ज्यादा केयर मांगती है। सर्दियों में स्किन ज्यादा ड्राई होती है, और ड्राई स्किन के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। सर्दियों में ड्राई स्किन ज्यादा होने पर आपकी त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और कालेपन भी ट्रिगर हो सकती है, जिसकी वजह से आपकी उम्र कभी-कभी अधिक दिखने लगती है।

कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इन सर्दियों में अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते है।

विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइज़र

सर्दियों में स्किन के रूखेपन को दुर करने के लिए हमें अपनी स्किन पर विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए। इसके लिए आप अपने चेहरे को सबसे पहले साफ पानी से धोए फिर अपने चेहरे पर दो से तिन बार मॉइस्चराइज़र लगाए।

दही और चीनी वाला पैक 

सर्दियों में अपनी त्वचा को नई जान देने और कोमल बनाने के लिए हमें अपने चेहरे पर दही और चीनी वाला मिक्स पैक लगाना चाहिए। इससे आपकी तव्चा में धीरे-धिरे नई जान आने लगेगी।

पानी है जरुरी

सर्दी हो या गर्मी हमारे शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसलिए हमें सर्दियों में भी खूब पानी पिना चाहिए ताकि हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो। पर्याप्त मात्रा में पानी आपकी स्किन को डेड नहीं होने देगी, साथ ही आपका चेहरा भी हमेशा ग्लो करेगा।

गुलाबजल और ग्लिसरीन

3-4 बूंद गुलाबजल में ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और शीशी में भरकर इसे रख लें। रोजाना इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगाने की आदत अपनाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे पर फर्क साफ नजर आयेगा।

संतुलित भोजन

हर मौसम में अगर आप अपनी त्वचा पर चमक देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है हमारे भोजन का संतुलित होना, इसलिए हमें संतुलित भोजन करना चाहिए। साथ ही हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत अपनानी चाहिए। भोजन में मौसमी फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें।

तेल से करें मालिश

सर्दि के इस मौसम में नारियल के तेल की मालिश आपके चहरे के लिए बेस्ट है।

ड्राई स्किन होने पर आप अपने चेहरे पर इस मौसम में तिल का तेल लगा सकते है।

ठंडी हवा चलने पर इस मौसम में हमारी त्वचा अधिक ड्राई हो जाती है ऐसे में आप चेहरे पर सरसों का तेल लगा सकते है।

Also Read:

Rajnath Singh in Mizoram: राजनाथ सिंह का मिजोरम दौरा, मणिपुर हिंसा को लेकर दिया बयान

Karwa Chauth 2023: इन स्पेशल तरीकों से अपनी वाइफ…

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT