होम / Effects of Food Adulteration on Human Health मिलावट वाले फूड ग्रेंस खाने से स्वास्थ्य होता है प्रभावित

Effects of Food Adulteration on Human Health मिलावट वाले फूड ग्रेंस खाने से स्वास्थ्य होता है प्रभावित

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 20, 2021, 1:43 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Effects of Food Adulteration on Human Health : आए दिन खाने-पीने की चीजों में मिलावट की खबरें आती रहती हैं। चाय, मसालों में तो मिलावट कॉमन बात है लेकिनअब फूड ग्रेंस में भी जैसे गेहूं, जौ, बाजरा और दालों में भी बड़े लेवल मिलावट की जा रही है। इससे हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इस तरह मिलावट की चीजें खानें से लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इस मामले में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी आॅफ इंडिया ने कुछ टिप्स बताए हैं। आइए उन टिप्सों के बारे में जानते हैं।

मिलावटी चीजों के सेवन से फूड पॉइजनिंग का खतरा हो सकता है। इससे हमारे लिवर में असर पड़ता है। यानि की लिवर कमजोर हो जाता है। कई लोगों को डायरिया की शिकायत हो जाती है। काफी लंबे समय तक मिलावटी चीजें खाने से कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है। बताया जाता है कि इससे जॉइंट पेन और डिसेंट्री जैसी बीमारियां घेर लेती हैं। कई लोगों को हार्ट संबंधी बीमारी भी हो जाती है। (Effects of Food Adulteration on Human Health)

इस तरह मिलावटी चीजों की करें पहचान? (Effects of Food Adulteration on Human Health)

  • अगर फूड गे्रंस में डस्ट, सैंड, स्टोन, इन्सेक्ट जैसी चीजें मिली हों तो क्या करें ?। आप सबसे पहले आप एक कांच की प्लेट में फूड ग्रेंस को रखें, उसमें मिलावटी वाली चीजें आपको बड़ी बारीकी से दिख जाएंगी।
  • फूड गेम्स में कलर मिला होने पर?। आप एक ग्लास में पानी भरें और उस ग्लास में फूड गे्रंस को डाल दें। इसके बाद उसे चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं। अगर कलर मिला होगा तो उसका रंग पानी में दिख जाएगा। (Effects of Food Adulteration on Human Health)
  • रागी में मिलावटी चीजें कैसे पहचाने?। रागी में रोडामाइन-बी मिलाया जाता है, यह एक तरह का डाई होता है। इसकी पहचाने के लिए सबसे पहले आप एक पानी से भीगा कॉटन का टुकड़ा लें। इसे रागी के ऊपर रगड़ें। अगर कॉटन का रंग बदला है तो समझ जाइए की मिलावट हुई है।
  • दालों में मिलावट की कैसे करें पहचान?। सबसे पहले आपको बता दें कि दालों में आमतौर पर छकुंडा मिलाया जाता है। यह एक तरह का टॉक्सिक मटेरियल होता है। इसकी पहचान के लिए एक कांच की प्लेट में थोड़ी सी दाल ले लीजिए। इससे आपको दाल में मिले छकुंडा आसानी से दिख जाएंगे। (Effects of Food Adulteration on Human Health)

Also Read : Malaria Drug Effective Against Corona मलेरिया की एक और दवा हुई कोरोना के खिलाफ प्रभावी 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT