होम / Excessive Exercise Is Harmful: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदायक

Excessive Exercise Is Harmful: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदायक

India News Editor • LAST UPDATED : December 13, 2021, 2:30 pm IST
Excessive Exercise Is Harmful: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदायक

Excessive Exercise Is Harmful

इंडिया न्यूज, अंबाला
Excessive Exercise Is Harmful: नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। एक्सरसाइज करने से न सिर्फ आपका शारीर बेहतर होता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहती है। रोज 30 से 40 मिनट तक एक्सरसाइज करने से कई जानलेवा बीमारियों का जोखिम कम होता है। लेकिन कोई भी चीज तभी लाभ देती हैं जब उसे सीमित मात्रा में किया जाए। यदि आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

आपको सुनने में शायद अजीब लगे, लेकिन ओवर एक्सरसाइज आपकी मेंटल हेल्थ पर विपरीत असर डालती है। जब आप बहुत अधिक एक्सरसाइज करते हैं तो इससे खुद को कहीं ना कहीं तनावग्रस्त महसूस करते हैं, जिसके स्वभाव में चिड़चिड़ापन, गुस्सा और मूड स्विंग्स होना आम बात है। कभी-कभी तो ओवर एक्सरसाइज बीमारी की वजह भी बन जाती है।

बहुत अधिक हैवी वर्कआउट करने का सीधा सा अर्थ यह है कि आप अपनी बॉडी को जरूरत से ज्यादा पुश कर रहे हैं। जिसके कारण आपने अपनी सारी एनर्जी कहीं ना कहीं वर्कआउट में ही लगा दी है। ऐसे में जब आप ओवर एक्सरसाइज करके बुरी तरह से थक जाते हैं तो आपकी बॉडी एग्जॉस्ट हो जाती है। इस स्थिति में आप सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी थकान का अनुभव करते हैं और अंतत: आप अन्य कार्यों को बेहतर तरीके से करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं।

शरीर में लगातार दर्द होना Excessive Exercise Is Harmful

जब आप एक्सरसाइज करते है तो इससे आपको बॉडी में दर्द होता है। लेकिन बाद में मसल्स को रिकवर होने के लिए कुछ समय मिलता है और आपकी परफार्मेंस बेहतर होती है। लेकिन जब आप ओवर एक्सरसाइज करते हैं तो इससे मसल्स डैमेज बढ़ सकता है। साथ ही साथ जब आप अपनी मांसपेशियों को ठीक होने के लिए समय नहीं देते हैं, तो इसका परिणामस्वरूप लगातार दर्द होता है। यह कुछ समय बाद एक ऐसी समस्या बन सकता है, जो आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों को भी गंभीर रूप से बाधित कर सकता है।

हृदय की समस्याएं  Excessive Exercise Is Harmful

जर्मन वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में पाया गया है कि अगर किसी को हार्ट प्रॉब्लम है और वह हाई इंटेसिटी वर्कआउट करते हैं तो उन्हें दिल का दौरा या स्ट्रोक से मृत्यु का उच्च जोखिम होता है। पिछले कुछ समय में हैवी वर्कआउट और हार्ट प्रॉब्लम्स के कुछ केसेस भी सामने आए हैं। इसलिए एक्सरसाइज कीजिए, लेकिन मॉडरेट तरीके से।

Read Also : Natural Remedies to Open Clogged Veins प्रकृति में विश्वास रखिये, सिर से लेकर पैर तक की नसें बगैर दवाई के खुल जायेंगी 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT