होम / हफ्ते में वजन घटता है फिश ऑयल, जाने सेवन करने का सही तरीका

हफ्ते में वजन घटता है फिश ऑयल, जाने सेवन करने का सही तरीका

Swati Singh • LAST UPDATED : November 9, 2022, 1:17 pm IST

Fish Oil: मछली खाने से शरीर को कई फायदे होते है। मछली में ओमेगै-3 फैटी एसिड होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वही क्या आप जानते है कि मछली से निकलने वाला तेल यानी फिश ऑयल भी हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। ये बाल, स्किन और हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा वजन घटाने में भी काफी असरदार होता है।

मछली हमारे शरीर को ढेरों फायदे देती हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे बाल, स्किन और हड्डियों के लिए तो असरदार होता ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मछली का तेल (फिश ऑयल) भी हमारे शरीर के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं होता है। वहीं डॉक्टर्स कहना है कि फिश ऑयल का नियमित सेवन हमारे शरीर को बहुत फायदा देता है। ये न सिर्फ बॉडी में कैलोरी के लेवल को बैलेंस रखने में मददगार होता है, बल्कि वजन घटाने में भी बेहद कारगर माना जाता है।

फिश ऑयल के फायदें ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि मछली के टिशूज से फिश ऑयल निकलता है. जिसमें ओमेगै-3 फैटी एसिड होता है. मर्किट में ये टैबलेट कि फॉर्म में आपको आसानी से मिल जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिडके साथ-साथ ईकोसापेन्‍टैनेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्‍साएनोइक एसिड पाया जाता है। फिश ऑयल में मौजूद ये तीनों ही चीजें शरीर को बहुत फायदा पहुंचाती है।

हफ्तों में करता है वजन कम ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप फिश ऑयल का सेवन करते है तो ये तेजी से आपका वजन घटाने और शरीर को एक आकर्षक शेप देने में बेहद कारगर साबित होता है, इसलिए जिम में जिम ट्रेनर्स वर्कआउट के बाद लोगों को इसे लेने की सलाह भी देते हैं। जब आप जिम में पसीना बहाते है तो एक्सपर्ट फिश ऑयल की डोज लेने कि सलाह देते है। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि आप शेप में भी आ जाते है यहा तक कि बाल उड़ने या स्किन रैशेज की समस्या से भी राहत मिलती है।

वहीं जिन लोगों का मेटाबॉलिजम सुस्त होता है, उनके लिए भी फिश ऑयल शानदार चीज मानी जाती है। फिश ऑयल हमारे मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म वो प्रक्रिया होती है जिसे हमारा शरीर खाने को पचाकर उसे एनर्जी में कन्वर्ट करने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म सही रहने से हमारी पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है और शरीर भी रोगों से बचा रहता है।

कितने फिश ऑयल खाने से होता है असर

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि एक डॉक्टर ही आपको बता सकता है कि आपको इक दिन में कितने फिश ऑयल कि डोस लेनी है. फिश ऑयल का सेवन शरीर की जरूरत के हिसाब से तय किया जाता है, बता दें कि फिजिकली एक्टिव रहने वाले लोग एक दिन में फिश ऑयल के एक या दो कैप्सूल ले सकते हैं। आप एक्सरसाइज के बाद अपने ब्रेकफास्ट में या लंच में इसे खा सकते हैं। अगर आप इनका सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो इन्हें रात में खाने से आपको बचना चहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT