होम / Ginger Milk Benefits: मॉनसून में करें अदरक और दूध का सेवन, खांसी-जुकाम से मिलेगा बड़ा फायदा

Ginger Milk Benefits: मॉनसून में करें अदरक और दूध का सेवन, खांसी-जुकाम से मिलेगा बड़ा फायदा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 15, 2023, 10:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ginger Milk Benefits: दूध को अपने आहार में शामिल करना बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यही कारण है की कई हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को नियमित रूप से दूध पीने की सलाह देते हैं। सादा दूध भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, लेकिन अगर आप इसमें मौसम के अनूकुल इसमें कुछ चीजें मिला कर खाएं तो यह आपको दोगुना फायदा दे सकता है। इन्हीं में से एक है अदरक जिसे दूध के साथ ले सकते हैं। खासतौर पर मॉनसून के इस मौसम में दूध और अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। यह आपके वजन को भी कम करने में कारागर साबित हो सकता है। ये हैं मॉनसून में अदरक और दूध पीने के फायदे –

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

मॉनसून के इस मौसम में अगर आप अदरक और दूध का सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यून पावर को बूस्ट करने बेहद कारागर होता है। दूध के साथ अदरक का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलता है जो इम्यून पावर को बूस्ट करने में लाभकारी होता है।

पाचन शक्ति करता है मजबूत

अदरक और दूध लेने से पाचन शक्ति को मजबूत किया जा सकता है। इससे एसिडिटी, पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर भगाया जा सकता है। इसके अलावा अदरक और दूध पाचन से जुड़ी कई अन्य परेशानियों को दूर करने में सहायता करता है।

खांसी-जुकाम करता है कंट्रोल

अदरक और दूध का सेवन मॉनसून के दौरान खांसी-जुकाम की परेशानी को नियंत्रण करने के लिए कर सकते है। यह गले में होने वाली खराश और खांसी को कम करने में सहायता करता है और आंखों के आसपास हुई सूजन को भी कम कर सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के साथ दिखे स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार, बीजेपी पूछ रही तीखे सवाल-Indianews
Anurag Basu की रोमांटिक फिल्म में साथ नजर आएंगे भाभी 2 और सहजादा, मेकर ने फिल्म से जुड़ा खुला राज – Indianews
Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
ADVERTISEMENT