होम / Glowing Skin Home Remedy चमकती त्वचा का घरेलू उपाय

Glowing Skin Home Remedy चमकती त्वचा का घरेलू उपाय

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 7, 2021, 3:28 pm IST

Glowing Skin Home Remedy : एक अच्छी त्वचा देखभाल दिनचर्या केवल यह नहीं है कि आप कौन से सीरम और मॉइस्चराइजर लगाना चाहते हैं – घर पर अच्छी आदतें स्थापित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण कदम है। अब अपने पर्यावरण का आकलन करने और जहां आप कर सकते हैं वहां सुधार करने का सही समय है।

त्वचा को नमीयुक्त रखें (Glowing Skin Home Remedy)

रूखापन आपकी त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन है। “जब त्वचा में उचित जलयोजन की कमी होती है, तो यह विभिन्न प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है, उनमें से एक अधिक तेल उत्पादन और अधिक ब्रेकआउट होता है। सर्दियों के महीनों में बाहर नमी के स्तर में गिरावट और आपके घर के माध्यम से कृत्रिम गर्मी पंपिंग के कारण यह बढ़ जाता है। आपकी चाल: हवा में नमी वापस लाने के लिए एक ह्यूमिडिफायर जोड़ें।

अपने पिलोकेस को सिल्क में बदलें (Glowing Skin Home Remedy)

आपके सोने की स्थिति के आधार पर। रेशम के तकिए किसी के लिए भी झुर्रियों को रोकने में अविश्वसनीय रूप से मददगार हो सकते हैं, जो अपने पेट या बाजू पर सोते हैं। जब रात में आठ घंटे तक चेहरे के एक हिस्से को तकिये से दबाया जाता है, तो उस तरफ दूसरे की तुलना में झुर्रियां विकसित होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा, गोंजालेज कहते हैं, रेशम कपास के रूप में सूख नहीं रहा है और जब आप उन जज को देख रहे हों तो त्वचा से नमी नहीं खींचेंगे।

अच्छी नींद के लिए अपना बेडरूम सेट करें (Glowing Skin Home Remedy)

एक ठोस रात की नींद लेने से न केवल आप तरोताजा महसूस करते हैं – यह आपकी त्वचा को भी लाभ पहुंचाएगा। खराब या अपर्याप्त नींद चेहरे पर दिखाई दे सकती है, जिसके परिणामस्वरूप लटकती पलकें, सूजी हुई आंखें, काले घेरे, पीली त्वचा, अधिक झुर्रियां और रूखी त्वचा हो सकती है। जिस तरह शरीर को खुद को बहाल करने के लिए नींद की जरूरत होती है, उसी तरह त्वचा को भी इसकी जरूरत होती है। “नींद के दौरान, त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, कोलेजन का पुनर्निर्माण होता है और झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम करने के लिए यूवी जोखिम क्षति की मरम्मत करता है।

फ्रिज में त्वचा-स्वस्थ खाद्य पदार्थों रखें (Glowing Skin Home Remedy)

कभी जंक फूड खाने के बाद ब्रेकआउट में तेजी देखी है। परिष्कृत काबोर्हाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे कि ब्रेड और चिप्स, मुँहासे सहित त्वचा की स्थिति को खराब कर सकते हैं। क्या अधिक है, कुछ पोषक तत्व वास्तव में स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दे सकते हैं, जैसे फैटी एसिड, विटामिन सी और प्रोबायोटिक्स।

Read Also : How Habits Will Help With Skin Aging आदतें कैसे त्वचा की उम्र बढ़ने में मदद करेगी

त्वचा के लाभ (Glowing Skin Home Remedy)

पूरक आपको उन प्रमुख विटामिनों के स्रोत में भी मदद कर सकते हैं जिन्हें त्वचा के लाभों से जोड़ा गया है। विटामिन ई की खुराक – प्रति दिन 400 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) – एक्जिमा वाले लोगों के लिए लक्षणों और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।

Read Also : Accused of Theft साइकिल चोरी के आरोपी को जूतों की माला पहनाकर घुमाया, केस

तनाव से राहत के लिए हल्की अरोमाथेरेपी मोमबत्तियाँ (Glowing Skin Home Remedy)

अक्सर आपके चेहरे पर तेजी से आ रही काम की समय सीमा, पारिवारिक नाटक या भविष्य की चिंता के परिणामस्वरूप आप जो तनाव महसूस कर रहे हैं, वह आपके चेहरे पर लिखा होता है। अपने हार्मोन को दोष दें। हार्मोन कोर्टिसोल के कारण तनाव त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में एक बड़ी भूमिका निभाता है। कोर्टिसोल त्वचा में ग्रंथियों को अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे मुँहासे और अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। और अगर तनाव चारों ओर चिपक जाता है और पुराना हो जाता है, तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकता है, जिससे अधिक त्वचा संक्रमण और बदतर एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

Read Also : How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

पानी को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं (Glowing Skin Home Remedy)

अधिक पानी पीना। एक महत्वपूर्ण अंग के रूप में, त्वचा को लचीलेपन को अधिकतम करने और झुर्रियों को रोकने के लिए अंदर से बाहर उचित जलयोजन की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त 2,000 मिलीलीटर (एमएल) – लगभग 8 कप – हर दिन पानी पीने से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें ज्यादा पानी पीने की आदत नहीं थी।

Glowing Skin Home Remedy

Read Also : Benefits of Cinnamon Milk दालचीनी वाले दूध के फायदे

Read Also : How to get benefits from consuming Tulsi leaves तुलसी के पत्ते के सेवन से कैसे मिले लाभ

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal Case: दिल्ली के मंत्री झूठ फैला रहे हैं…, स्वाति मालीवाल ने किया AAP पर पलटवार-Indianews
Pune Porsche Accident: पुणे में कार से टक्कर मारने वाला नाबालिग आरोपी ने हादसे से पहले किया था ये काम, देखें वीडियों-Indianews
Sambit Patra: भगवान जगन्नाथ पर बीजेपी नेता संबित पात्रा की फिसली जुबान, विपक्ष ने कहा- भगवान का अपमान- Indianews
Kangana Ranaut: कंगना रनौत को हिमाचल में दिखाए गए काले झंडे, पुराने ट्वीट को लेकर थे नाराज- Indianews
China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का ‘मृत अंत’- Indianews
Russia-Ukraine war: क्या यूक्रेन रूस के खिलाफ हार की ओर बढ़ रहा है? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा- Indianews
Joe Biden: बाइडेन का दावा कि वह महामारी के दौरान उपराष्ट्रपति थे, नेटिज़न्स ने कुछ यूं दिया रिएक्शन- Indianews
ADVERTISEMENT