होम / Gulab Jal Benefits : डिमेंशिया और अल्जाइमर की समस्या से दिलाए निजात, जानिए गुलाब जल के अचूक फायदे

Gulab Jal Benefits : डिमेंशिया और अल्जाइमर की समस्या से दिलाए निजात, जानिए गुलाब जल के अचूक फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 9, 2021, 9:44 am IST

Gulab Jal Benefits : गुलाब जल न केवल आपकी खूबसूरती को निखारने में मददगार करता है बल्कि इसके स्वास्थ्य संबंधी भी अनेकों फायदे हैं। इसमें कई तरह के ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं। गुलाब जल न केवल आपकी खूबसूरती को निखारने में कारगार होता है बल्कि यह एक बेहतरीन दवाई भी है। जो सेहत से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में मददगार होता है। गुलाब जल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं।

जो ह्रदय, मस्तिष्क त्वचा संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में भी सहायक भूमिका निभाते हैं। आपको बता दें प्राचीनकाल में रानी महारानियां गुलाब जल का प्रयोग नहाने के लिए किया करती थी। जिससे त्वचा संबंधी रोगों से बचा जा सके और त्वचा हमेशा दमकती रहे। तो आइए जानते हैं कि गुलाब जल के ऐसे लाभ जो आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इससे दूर भी रखते हैं।

एक्जिमा (Gulab Jal Benefits)

गुलाब जल एक्जिमा से निजात दिलाने में रामबाण सिद्ध होता है। आपको बता दें एक्जिमा को डर्माटाईटिस भी कहा जाता है। इसमें स्किन पर लाल रंग के धब्बे होते हैं और खुजली होती है। इस दौरान यदि इस बीमारी का सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह अपना गंभीर रूप भी धारण कर सकती है। इसके लिए आप दवाई के साथ नियमित रूप से गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल में एंटीआक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपको इस बीमारी से निजात में मददगार सिद्ध होता है।

गले में खराश को करे दूर (Gulab Jal Benefits)

बदलते मौसम की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें सर्दी, जुकाम और गले में खाराश की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप दवाइयों से पहले गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं। यह जल्द ही आपके गले में खराश को दूर कर मौसमी बीमारियों से निजात दिलाएगा।

सिर दर्द से दिलाए राहत (Gulab Jal Benefits)

गुलाब जल सिर दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है। जी हां यदि तेज धूप में बाहर से आने पर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो एक रुमाल को गुलाब जल में भिगोकर सिर पर रखें। इससे जल्द ही कुछ देर में आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त (Gulab Jal Benefits)

गुलाब जल पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ गैस, कब्ज आदि पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार होता है। इसके लिए आप नियमित तौर से गुलाब जल की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करें।

आंख के इलाज में मददगार (Gulab Jal Benefits)

गुलाब जल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को खत्म करने में मददगार होता है। इसका उपयोग प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में भी किया जाता है। यदि आपकी आंख हमेशा लाल रहती हैं तो आप गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप नियमित तौर से आंखों में एक से दो बूंद गुलाब जल डालें। साथ ही यह आंख में होने वाली कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में भी सहायक होता है और इस समस्या से दूर रखता है।

गुलाब जल तनाव और अवसाद की समस्या के साथ डिमेंशिया और अल्जाइमर की समस्या का भी इलाज करने मे सहायक होता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर गुलाब जल का सेवन करें। गुलाब जल पीने से आप तनाव, अवसाद से मुक्त हो सकते हैं। साथ ही यह मूड फ्रेश करने और अच्छी नींद के लिए भी लाभकारी होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Banana For Weight Loss वजन कम करने के लिए बहुत लाभकारी है केला, यहां जानें केले के फायदे

Also Read : Health Benefits of Fish : हफ्ते में 2 बार खाएं ये समुद्री फूड, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT