होम / Hair Tips: घर पर 10 रुपये में बनाए हर्बल शैम्पू, बाल रहेंगे लंबे और सिल्की

Hair Tips: घर पर 10 रुपये में बनाए हर्बल शैम्पू, बाल रहेंगे लंबे और सिल्की

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 3, 2022, 5:03 pm IST
Hair Tips: घर पर 10 रुपये में बनाए हर्बल शैम्पू, बाल रहेंगे लंबे और सिल्की

बाजार में मिलने वाले शैम्पू में कई तरह के केमिकल जाते है, जिसकी वजह से बालों में परेशानियां शुरु हो जाती है जिनमें बालों का झड़ना, डैंड्रफ, ड्राई स्किन, दो मुंहे बाल, बालों का सफेद होना ऐसे कई दिक्कतें होने लगती है, आपके बालों के साथ भी इस तरह की समस्याएं हो रही है तो हम आपके लिए लाए हैं एक खास शैम्पू लाए हैं। ये घर पर ही 10 रुपये के खर्चे में पाएंगे मजबूत, काले और रेशमी बाल।

हर्बल शैम्पू बनाने के लिए चीजे

इसमें शिकाकाई, रीठा पाउडर, नीम पाउडर, आंवला पाउडर की आवश्यकता होती है इस हर्बल शैम्पू में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, घर पर बनाया गया हर्बल शैंपू आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में भी सहायक होता है।

Oily Scalp Shampoo in Hindi how to make herbal shampoo - बालों से ऑयल रिमूव  करने के लिए बनाएं आयुर्वेदिक हर्बल शैम्पू

ऐसे बनाएं शैम्पू 

सबसे पहले एक पैन में एक गिलास पानी डालकर उसे गर्म के लिए गैस पर रख दें पानी जैसे ही गुनगुना हो जाए उसमें शिकाकाई, रीठा पाउडर, नीम पाउडर, आंवला पाउडर मिलाएं सभी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर अच्छे से फेंटे अच्छे तरीके से फेंटने के बाद 10 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें।

जब ये घोल अच्छे से उबल जाए तो उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इसे किसी साफ बोतल में स्टोर करके रख दीजिए अगर आप शैम्पू में खूशबू चाहती हैं तो इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाकर रख सकती हैं दो वॉश में इस शैम्पू का फायदा आपको दिखने लगेगा।

How to Make Easy, Homemade Shampoo

ऐसे धोएं बाल

शैंपू को यूज करने से पहले बालों को अच्छे से गीला करें गिले बाल में अच्छे से शैंपू अप्लाई करें और फिर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें जिससे ब्लड सर्केुलेशन सही रहेगा हर्बल शैंपू है इसलिए इसमें झाग नहीं निकलेगाशैंपू करने के बाद बालों को अच्छे से धो लें।

ठंड में नहाने से कतरा रहे हैं, तो बिना पानी के ऐसे धोएं बाल -  how-to-wash-your-hair-without-using-water-sosnnt

ये भी पढ़े- Beauty Sleep: जानिए क्या है ब्यूटी स्लीप के पीछे का राज़, नींद कैसे बनाती है खूबसूरत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT