होम / Health News : खुद को फिट रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये फूड आइटम्स

Health News : खुद को फिट रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये फूड आइटम्स

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 30, 2023, 7:57 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health News :  आपकी इच्छा एक लंबी और स्वस्थ जीवन बिताने की है तो आपके आहार में कुछ विशेष खाद्य पदार्थ शामिल करने से आपको फायदा हो सकता है। शोध के अनुसार वो फूड आइटम्स जो एनवायरमेंट के लिए बेहतर माने जाते हैं उनका सेवन आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर करता है शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करते हैं उनकी मृत्यु की दर उन लोगों से 25 प्रतिशत कम थी जो ऐसा खाना नहीं खाते थे. पौष्टिक आहार में साबुत अनाज,सब्जियां, फल, अखरोट आदि शामिल हैं। इनका सेवन करने से ना सिर्फ आप खुद को फिट रख सकते हैं बल्कि कई बिमारियों से अपना बचाव भी कर सकते हैं।

सब्जियां और फल

नियमित रूप से सेब, नाशपाती, गाजर, ब्रोकोली, लौकी, बीटरूट, गोभी और अन्य तरह की सब्जियां आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करेंगी। मूंग, चना, अरहर, मसूर, तुअर और उड़द दाल का सेवन आपको प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर पोषण देता है। बीजों से बना, खासीर आपके शरीर को आवश्यक वसा, प्रोटीन और खनिजों के साथ विटामिन E प्रदान करता है।जो हमारे सेहत के लिए लाभदायक होता है।

नट्स और बीज

अलमोंड, वालनट, चिया बीज, सुनफ्लावर बीज और पम्पकिन सीड्स आपको विटामिन और मिनरल्स के साथ आवश्यक ऑमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करेंगे। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम और फॉलिक एसिड होता है जो आपके हड्डियों के लिए फायदेमंद है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारते हैं और पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी पाया जाता है। जो हड्डियों और हमारे दातों के फायदेमंदहोता है।

अखरोट

अखरोट में विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट और आवश्यक फैट्स होते हैं जो स्वस्थ दिल और मस्तिष्क के लिए लाभकारी होते हैं। इन आहार पदार्थों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करके आप अपने शरीर को सुधारकर लंबी और स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं। ध्यान रखें कि संतुलित और विभिन्न आहार खाने के साथ नियमित व्यायाम और तनाव को कम करने का प्रयास भी महत्वपूर्ण है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें :- Health Tips : बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने कि गलती भूलकर भी न करें, ये हो सकते हैं नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT