होम / Health News : शुगर का सेवन कम करने से सेहत पर पड़ता है अच्छा प्रभाव

Health News : शुगर का सेवन कम करने से सेहत पर पड़ता है अच्छा प्रभाव

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 20, 2023, 6:49 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health Tips :   शुगर या चीनी का सेवन हमारे दैनिक खान-पान में आमतौर पर आम हो गया है। हालांकि यह एक आधुनिक जीवनशैली के साथ आने वाली समस्या है जिससे संबंधित रोग जैसे मधुमेह विकसित हो सकते हैं। इसलिए इसे अधिक मात्रा में खाने से बचने का प्रयास करना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि आप 30 दिनों तक शुगर खाना छोड़ देते हैं तो आपके शरीर में कुछ बदलाव हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि 30 दिनों तक शुगर छोड़ने से कैसे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से शरीर में बदलाव आ सकते हैं।

वजन कम करने में सहायक

शुगर खाने से अधिक मात्रा में कैलोरी लेने से वजन बढ़ सकता है। यदि आप 30 दिनों के लिए शुगर का सेवन बंद कर देते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी कमी होगी और आपका वजन घटने की संभावना है। इसके अलावा शुगर के सेवन से आपके शरीर का तत्व जो वजन बढ़ाते हैं, वे भी नहीं आएंगे। यदि आप पहले से ही वजनवान हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आपका वजन नॉर्मल है तो इससे आपका वजन स्थिर रह सकता है।

त्वचा में सुधार

शुगर के अधिक सेवन से त्वचा के ग्लिकोलिक एसिड लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है जिससे त्वचा त्वचा खराब हो सकती है। यदि आप 30 दिनों तक शुगर का सेवन बंद कर देते हैं तो आपके त्वचा में सुधार होने की संभावना है। आपकी त्वचा स्वच्छ, नरम, और जवां दिख सकती है।

मधुमेह का नियंत्रण

शुगर के ज्यादा सेवन से मधुमेह विकसित होने का खतरा होता है। यदि आप 30 दिनों तक शुगर का सेवन बंद कर देते हैं, तो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार हो सकता है। यह मधुमेह के विकास को रोकने में मदद कर सकता है या प्रारंभिक स्टेज पर ही इसका पता चल सकता है जिससे समस्या का समाधान संभव होता है।

स्वस्थ हार्ट और लिवर के लिए फायदा

शुगर जब फैट में बदलता है तो ब्लड में बैड कोल्सट्रॉल बढ़ने लगता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है जिस वजह से ब्लड को हार्ट तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए शुगर का सेवन न करना आपको इन समस्या से बचा सकता है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है यदि आपका लिवर सही है तो आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा लेकिन चीनी का अधिक मात्रा में सेवन आपको नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज का शिकार बना सकता है।

ये भी पढ़ें :- Health Tips : चावल खाने के हैं शौकीन तो इन चीजों के साथ बिल्कुल भी न करें सेवन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह ने बढ़ाई सीमा पार से गोलीबारी, इजरायल ने दी चेतावनी -IndiaNews
Kuwait Fire: योगी आदित्यनाथ ने कुवैत अग्निकांड के पीड़ितों के परिवारों से की मुलाकात, सहायता राशि किया वितरण -IndiaNews
Mumbai Indians: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर मुंबई इंडियंस का झंडा, नीमा ने निभाया रोहित-सूर्या से किया वादा -IndiaNews
Maharashtra: लिव-इन पार्टनर के साथ अप्राकृतिक शारीरिक संबंध बनाने का आरोप, पुलिस ने एक व्यक्ति पर किया मामला दर्ज -IndiaNews
Himachal Pradesh: अमेरिकी नागरिक था लापता, हिमाचल प्रदेश में मिला शव -IndiaNews
Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
Noida: सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने पर 670 लोगों पर मामला दर्ज, नोएडा पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन स्ट्रीट सेफ -IndiaNews
ADVERTISEMENT