Wednesday, January 26, 2022
HomeHealth TipsHealth Tips पांच मजेदार तरीकों से शहद को बना सकते है दैनिक...

Health Tips पांच मजेदार तरीकों से शहद को बना सकते है दैनिक जीवन में डाईट का हिस्सा

 Health Tips

पांच मजेदार तरीकों से शहद को बना सकते है दैनिक जीवन में डाईट का हिस्सा

इंडिया न्यूज ।

 Health Tips यह सभी को पता है कि शहद सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आमतौर पर लोग मीठे के रूप में चीनी को आॅप्शन चुनते हैं, लेकिन यह हेल्थ के लिए इतना अच्छी नहीं होती है। इसकी जगह आप पांच मजेदार तरीकों से शहद को दैनिक जीवन में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव भी डालते हैं। शायद यही कारण है कि इसे प्रकृति का मीठा अमृत कहकर भी पुकारा जाता है। शहद में मौजूद ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता है। वहीं इसकी मदद से वजन कम से लेकर मौसमी खांसी व सर्दी का इलाज भी किया जा सकता है। शहद का हमारे लिए अनेकों फायदें है । इससे अपनी डाईट में शामिल कैसे करें इसकी सही जानकारी होना जरुरी है । जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं ।

पानी में करें शामिल Health Tips

यह एक बेहद आसान व बेहतरीन तरीका है शहद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने का। हर सुबह आप खाली पेट थोड़ा पानी गर्म करें और उसमें आधा नींबू का रस व एक चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद इस ड्रिंक को पीएं। यह ड्रिंक ना केवल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करेगी बल्कि वेट लॉस में भी मददगार साबित होगी। आप चाहें तो इस ड्रिंक में चुटकी भर दालचीनी पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

चाय का बनाएं हिस्सा Health Tips

 

फीकी चाय किसी को भी पसंद नहीं आती इसलिए लोग अपनी चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें चीनी का इस्तेमाल करते हैं जो आपके लिए बेहद हानिकारक है। अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और चाय की मदद से अपनी हेल्थ को सुधारना चाहते हैं तो ऐसे में आप ग्रीन टी से लेकर ब्लैक टी में शहद को शामिल कर सकते है । इससे चाय हेल्दी व टेस्टी बनेगी

मिठाई बनाएं Health Tips

 

कुछ लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है इसलिए उन्हें अक्सर मिठाई के खाने की इच्छा होती ही रहती है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक है तो आपको अपनी इच्छा को दबाने की जरूरत नहीं है। बस आप कोशिश करें कि आप अपनी मिठाईयों को हेल्दी बनाएं । इसके लिए आप अपनी मिठाईयों में चीनी की जगह शहद का प्रयोग करना शुरू करें । इसके प्रयोग से स्वाद में थोड़ा फर्क तो होगा लेकिन शहद के प्रयोग से बनने वाली मिठाई आपके लिए हेल्दी और स्वादिष्ट होगी । शहद से बनी मिठाई को आप बेहद आसानी से बेफिक्र होकर खा सकते हैं।

 

बनाएं सलाद की ड्रेसिंग Health Tips

 

कुछ लोग सलाद को यूं ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन हर दिन एक जैसा सलाद खाना काफी बोरिंग हो सकता है। अगर आप चाहें तो शहद के साथ अपनी सलाद की ड्रेसिंग तैयार कर सकती हैं। यह सलाद के टेस्ट को भी एन्हॉन्स करेगी। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा जैतून का तेल, नींबू का रस, कुछ तिल और एक चम्मच शहद लें। इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। आपके सलाद बाउल के लिए एक मजेदार ड्रेसिंग बनकर तैयार है।

स्मूदी का बनाएं हिस्सा Health Tips

 

अगर आप हमेशा एक क्विक रेसिपी की तलाश में रहते हैं, जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो तो ऐसे में स्मूदी पीना एक अच्छा विचार हो सकता है। घर पर स्मूदी बनाते समय आप अपनी फेवरिट फल व सब्जियों के साथ-साथ उसमें थोड़ा सा शहद भी मिक्स कर सकते हैं। यह स्मूदी की मिठास को बढ़ाएगा और इसे अधिक हेल्दी व टेस्टी भी बनाएगा।

Health Tips

READ MORE: Perfect Colour For Home 3 रंग जो आपके कमरे को बड़ा दिखाते हैं

Connect With Us : Twitter Facebook  

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE