होम / Health Tips : सावधान ! ये आदतें हो सकती हैं, सेहत के लिए हानिकारक

Health Tips : सावधान ! ये आदतें हो सकती हैं, सेहत के लिए हानिकारक

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 31, 2023, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Health Tips : अच्छी और बुरी आदतों के बारे में बचपन से ही हमें सिखाया जाता है। वहीं कुछ आदतें ऐसी होती है, जो हमारे लिए अच्छी होती है और कुछ बुरी। कुछ आदतों ऐसी होती है, जिनकी वजह से हमारी लाइफस्टाइल चेंज हो जाती है। ऐसे में कुछ आदतें ऐसी होती है, जिन्हें की पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। कुछ आदतें ऐसी भी होती है जो हमारी सेहत पर बुरी असर डाल सकती है। इसलिए इन आदतों को भी हमारे जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए। आइए जानते है कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो देखने में तो अच्छी लगती है लेकिन असल जिदंगी में वह हमारी सेहत पर बुरा असर डालती है।

इन आदतों को करने से बचें

1. स्ट्रेस में वेट ट्रेंनिंग : बता दें कि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब शरीर और दिमाग ज्यादा तनाव से गुजरे तब उस वक्त किसी को भी वेट ट्रेनिंग से बचना चाहिए। हालांकि ऐसे लोग जो वर्कआउट करते हैं, उन्हें जब स्ट्रेस होता है, तब वह अधिक इंटेंस वर्कआउट करने लगते हैं, जिसका सेहत पर निगेटिव असर पड़ सकता है। वहीं ऐसी कंडीशन में चोट लगने का डर भी बना रहता है और थकान भी जल्दी हो जाती है। स्ट्रेस में वेट ट्रेनिंग करने से आम दिनों की तुलना में उसका सही रिजल्ट भी नहीं मिल पाता है।

2. फलों को डेजर्ट फॉर्म में लेना : हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि कभी भी फलों का डेजर्ट के तौर पर सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। वहीं खाना खाने के साथ फलों का सेवन भी अवॉयड करना चाहिए।

3. प्रोटिन के लिए नॉन वेज खाना : बता दें कि अगर किसी का पाचन कमजोर है तो प्रोटीन के लिए नॉन वेज खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक, नॉनवेज में प्रोटीन और सैचुरेटेड फैट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ा सकते हैं। वहीं कई स्टडी में भी पाया गया है कि नॉनवेज खाने वालों का लाइफस्पन वेजिटेरियन की तुलना में कम होता है और क्रॉनिक समस्याओं का खतरा ज्यादा होता है। बता दें कि ऐसे लोग डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाइपरटेंशन की चपेट में जल्दी आ सकते हैं।

4. बहुत ज्यादा पानी पीना : शरीर की जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी खतरनाक साबित हो सकता है। इसकी वजह से बॉडी डिहाइड्रेटेड शुरू हो सकती है, जो सेहत के लिए खतरनाक है। वहीं जरूरत से ज्यादा पानी पीना उल्टी और बैलेंस डेवलप की समस्या को जन्म दे सकता है। ऐसा करने से बॉडी में वॉटर टाक्सीसिटी की प्रॉब्लम हो सकती है और कई तरह की परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसलिए हमेशा जरूरत पड़ने पर ही शरीर को पानी देना चाहिए। प्यास लगने पर ही पानी पीना चाहिए।

Also Read :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
ADVERTISEMENT