होम / जानिए हरी सौंफ खाने के 9 बेहतरीन फायदे

जानिए हरी सौंफ खाने के 9 बेहतरीन फायदे

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 12, 2022, 10:31 am IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips Benefits Of Fennel : सौंफ के नियमित रूप से सेवन से कई तरह की बीमारियों जैसे- सांस से जुड़ी परेशानी, ब्लड प्रेशर, कैंसर से बच सकते हैं। यह आपके किचन में इस्तेमाल होने वाली यह छोटी सी चीज आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

सौंफ खाने से या सौंफ का पानी पीने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं जब आप खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करती हैं तो ये एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का काम करती है। खाने के बाद कई घरों में हरी सौंफ का सेवन किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि खाने के बाद सौंफ खाने से खाना पचने में आसानी होती है। साथ ही इससे स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। हेल्थ बेनेफिट देने के साथ यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। सौंफ आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

खाली पेट सौंफ खाने से क्या होता है?

Benefits Of Fennel

वजन कम करने के लिए आप सौंफ के पानी को आहार में शामिल कर सकते है। खाली पेट इसके सेवन से आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। साथ ही यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जिसकी मदद से खाना आसानी से पचता है और शरीर में फैट जमा नहीं होता है। इससे भूख न लगने की समस्या और अधिक खाने से भी बच जाते है।

रात को सौंफ खाने से क्या होता है?

सौंफ में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वे आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में सहायता करते हैं। यह आपके शरीर की हृदय गति को रेगुलेट करने में भी मददगार माना जाता है।

सौंफ खाने के फायदे (Benefits Of Fennel)

  • सांसों को करें तरोताजा

हरी सौंफ में एक खास तरह का एसेंशियल ऑयल होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। यह जीवाणुरोधी गुण सांसों को तरोताजा करने में आपकी मदद करता है। वहीं, सौंफ स्वाद में मीठा होता है, जो लार के स्त्राव को बढ़ाती है। इससे हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट होता है। इसके सेवन से सांसों की दुर्गंध कम होती है। खाने के बाद हरी सौंफ का सेवन करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

  • पाचन तंत्र को मजबूत रखें

हरी सौफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल पाचक रसों और एंजाइमों के स्त्राव को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। हरी सौंफ में एनेथो, फेनचोन और एस्ट्रैगोल (estragole) होते हैं, जो एंटीस्पास्मोडिक (antispasmodic) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) के गुणों से भरपूर होता है। सौंफ खाने से पेट की कब्ज, अपच और सूजन से जुड़ी परेशानी को दूर करने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा सौंफ में फाइबर भी मौजूद होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर हो सकता है। हरी सौंफ का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

  • ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

यह ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद होती है। हरी सौंफ के बीज में पोटैशियम भरपूर रूप से होता है, जो आपकी नसों में फ्लूड के रेगुलेट को बढ़ाता है। ऐसे में आपका हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।

  • दमा रोगियों के लिए फायदेमंद

हरी सौंफ में फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) की अधिक मात्रा होती है, जो साइनस की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करती है। नियमित रूप से इस छोटे से बीज का सेवन करने से ब्रोन्कियल को आराम मिलता है, जो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

  • ब्लड को साफ करती है

ब्लड को साफ करने में हरी सौंफ आपके लिए मददगार हो सकते हैं। इसमें मौजूद तेल और फाइबर आपके रक्त को शुद्ध करने में असरदार होते हैं। साथ ही यह शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करते हैं। यह भी बहुत फायदेमंद होती है।

  • सूजन कम करने में फायदेमंद होता है

यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सौंफ में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते है जैसे कि विटामिन-सी और क्वेरसेटिन जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करते हैं। साथ ही सूजन बढ़ाने वाले कारणों से भी दूर रखते है।

  • आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में हरी सौंफ काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन ए और एसेंशियल विटामिन होता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरी सौंफ के अर्क का सेवन करने से ग्लूकोमा जैसी परेशानी को कम किया जा सकता है। यह भी बहुत फायदेमंद होती है।

  • वजन घटाने में फायदेमंद

सौंफ फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को घटाने में आपकी मदद कर सकता है जो बार-बार भूख लगने की परेशानी को कम करने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं, यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। हरी सौंफ का सेवन करने से काफी हद तक वजन कम कर सकते हैं। सौंफ खाने के साथ आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज और सही डाइट की आवश्यकता होती है।

  • गैस की परेशानी को करे दूर

हरी सौंफ का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण गैस की परेशानी को कम करने में मददगार होती है। अगर आपको हमेशा गैस और कुपच की परेशानी होती है तो खाने के बाद 1 चम्मच हरी सौंफ का सेवन जरूर करें। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT