होम / Health Tips : मसूर दाल के सेवन से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Health Tips : मसूर दाल के सेवन से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 28, 2023, 9:12 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  मसूर दाल एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। यह खासतौर पर भारतीय खाने की रसोई में पसंद की जाती है लेकिन इसके फायदे न केवल खाने की शौकीन लोगों के लिए हैं बल्कि स्वस्थ जीवनशैली के पक्ष में भी यह एक अच्छा विकल्प है। मसूर दाल बिना छिलके वाली दाल है और लाल-नारंगी रंग में आती है। इस दाल में हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है यह प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसके साथ ही यह हाई फाइबर और लो फैट होने के कारण एक हेल्दी डाइट का हिस्सा बनने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

पौष्टिकता का खजाना

मसूर दाल में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, जिंक, फोस्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और अनेक रोगों से बचाव होता है। मसूर दाल में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम, हृदय संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इससे हृदय का स्वस्थ रहना बना रहता है। मसूर दाल में मौजूद विटामिन ई और जिंक त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है।

पाचन तंत्र में सुधार

मसूर दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। मसूर दाल के सेवन से भूख बढ़ती है और वसा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे वजन घटाने में सहायक हो सकता है। साथ ही मसूर दाल में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हार्ट स्वस्थ्य को बनाए रखता है।

शरीर को शक्ति प्रदान करें

मसूर दाल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। मसूर दाल के नियमित सेवन से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि मसूर दाल को अच्छी तरह से धोकर और धूप में सुखाकर ही इसका सेवन करना चाहिए। यदि आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो मसुर दाल का सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : आंखों की जलन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपचार, जल्द मिलेगी राहत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT