होम / Health Tips : सुबह खाली पेट मूंग दाल खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

Health Tips : सुबह खाली पेट मूंग दाल खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 28, 2023, 9:36 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  मूंग दाल खाना एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है जो कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे प्रदान करता है। यह नाश्ता न केवल टेस्टी है बल्कि आपके शरीर को ऊर्जा से भर देता है और विभिन्न रोगों से बचाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के संपूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अंकुरित मूंग दाल को पोषक तत्वों से भरपूर और कच्चे या पके दोनों रूपों में खाया जाता है। इसके कई लाभों के कारण इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। आज हम आपको मूंग दाल सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे हैं।

पौष्टिकता का खजाना

मूंग दाल स्प्राउट्स विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत होते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन क, पोटैशियम, फोलेट, जिंक, और मैग्नीशियम होता है जो आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं और रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। मूंग दाल स्प्राउट्स में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। यह आपको कब्ज से राहत दिलाता है और आपके आंतों को स्वच्छ रखने में मदद करता है। मूंग दाल स्प्राउट्स में विटामिन सी और के की मात्रा काफी होती है। जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करे

मूंग दाल स्प्राउट्स में पाया जाने वाला पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हृदय स्वास्थ्य को सुधारता है और हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है। मूंग दाल स्प्राउट्स विशेष रूप से वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो आपको भोजन के बाद लंबे समय तक भूख नहीं महसूस करने में मदद करते हैं। साथ ही मूंग दाल स्प्राउट्स में पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और छोटी-छोटी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : आंखों की जलन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपचार, जल्द मिलेगी राहत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT