होम / Health Tips : हाथों की स्वच्छता सेहत के लिए है जरुरी, जानें हाथ साफ करने के सही तरीके

Health Tips : हाथों की स्वच्छता सेहत के लिए है जरुरी, जानें हाथ साफ करने के सही तरीके

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 31, 2023, 9:03 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  हमारे हाथ हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं और इन्हें स्वच्छ और सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग की आदत होती है किसी भी फल, सब्जी को बगैर धुले ही खाने लग जाते हैं। इससे उसमें चिपके धूल और गंदगी सीधे पेट में चले जाते हैं और इससे लोग कई बिमारियों के शिकार हो जाते हैं। स्वच्छता के माध्यम से हम अनेक बीमारियों से बच सकते हैं और अधिक से अधिक लोगों को स्वस्थ रख सकते हैं। आज हम आपको बातएंगे हथों को साफ करने के बेहतरीन तरीके जिसे अपना कर आप खुद को और अपने परिवार को स्वच्छ रख सकते हैं।

नियमित हाथ धोएं

हमारे हाथ दिनभर में कई बार अन्य जगहों से जहरीले कीटाणुओं से संपर्क में आते हैं। इसलिए हमें नियमित रूप से हाथ धोने की आदत बनानी चाहिए। साबुन और पानी के साथ 20 सेकंड तक हाथ धोने से जीवाणुओं को मारकर हमें संक्रमण से बचाता है। ताजगी और खुशबू के साथ धुले हाथ आपको आनंददायक अनुभव प्रदान करते हैं। बाहर के स्थानों पर जाते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम बिना सैनिटाइजर के अपने हाथों को छूते हैं इस लिए उन्हें साफ़ करना चाहिए। सैनिटाइजर का उपयोग अनेक जीवाणुओं को नष्ट करके हमारे हाथों को स्वच्छ रखने में मदद करता है। इसके लिए पॉकेट-फ्रेंडली सैनिटाइजर उपयोग करना चाहिए।

नाखूनों का समय-समय पर कटाव

हाथों के नाखूनों का नियमित रूप से कटाव भी स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण है। बड़े नाखूनों में रहने वाले अनेक जीवाणु से बचने के लिए हमें नाखूनों को समय-समय पर कटवाना चाहिए। इससे हमारे हाथों की चमक बनी रहती है और उनमें खुद को अधिक स्वच्छ महसूस करते हैं। बाहर के स्थानों से वापस आने के बाद और खाने से पहले हमें अपने हाथों को सैनिटाइज और साफ़ करने के लिए हैंडलोशन का उपयोग करना चाहिए। यह अधिकतर खुले स्थानों पर आसानी से उपलब्ध होता है और यह हमें स्वच्छता पर ध्यान रखने में मदद करता है।साथ ही नियमित रूप से हथों को मॉइस्चराइज़ करना चाहिए।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : चावल का पानी त्वचा के लिए होता है फायदेमंद, जाने कैसे करें इस्तेमाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT