होम / Health Tips : हेल्दी ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स

Health Tips : हेल्दी ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 22, 2023, 6:31 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health News :   सेहत मंद रहने के लिए शरीर के साथ हमारे दिमाग यानी ब्रेन का हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है। यह माना गया है। की हम जो खाते हैं हमारा शरीर भी वैसा ही बनता है। वहीं हमारे शरीर को सही तरह से काम करने के लिए माइंड का हेल्दी होना जरूरी है। स्वस्थ मस्तिष्क के लिए उपयुक्त आहार अत्यंत महत्वपूर्ण है जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल होते हैं जो मस्तिष्क के विकास और कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। फल और सब्जियां मस्तिष्क के लिए सर्वोत्तम पोषण प्रदान करते हैं और इनमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, और फाइबर आदि अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज हम आपको ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिनका सेवन कर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बना सकते हैं।

ब्लूबेरी और अखरोट

ब्लूबेरी एक फल है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो मस्तिष्क के अभियांत्रिक कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। ब्लूबेरी में विटामिन सी, और फोलिक एसिड होता है जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। अखरोट मस्तिष्क के लिए एक शक्तिशाली भोजन है क्योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का एक अच्छा स्रोत है जो मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अखरोट में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, और मिनरल्स भी होते हैं जो मस्तिष्क को ताक़त देते हैं और इसकी सामर्थ्य को बढ़ाते हैं।

अवोकाडो और नारंगी

अवोकाडो में मोनोसैचराइड फैट्स और पोटैसियम की अधिक मात्रा होती है जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भी पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं और डिमेंशिया और अन्य मस्तिष्क संबंधी बिमारियों से बचाते हैं। नारंगी एक अन्य फल है जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है।

अंडे का सेवन

अंडे में विटामिन बी और कोलीन जैसे पोषक तत्व से भरपूर मात्रा में होते हैं। बी विटामिन कॉगनिटिव गिरावट को धीमा करने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि बी विटामिन की कमी व्यक्ति में डिप्रेशन को खतरे को बढ़ा सकता है। इसके अलावा याददाश्त के लिए जिम्मेदार न्यूरोट्रांसमीटर बनाने के लिए शरीर को कोलीन की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : नीम के हरे पत्ते करते हैं इन बिमारीयों को दूर, जानें इसके फायदे 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT