होम / Health Tips: कटहल के बीज में मिलते हैं कुछ खास पोषक तत्व, जानिए क्या है इसके फायदे

Health Tips: कटहल के बीज में मिलते हैं कुछ खास पोषक तत्व, जानिए क्या है इसके फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 18, 2023, 5:28 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health Tips :  आजकल हम सभी अपने रोजाना की डाइट में स्वस्थ खाने पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। सही पोषण से न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कटहल के बारे में, जो कि एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ कई पोषक गुणों से भरपूर है। यह फल अपने बीजों के कारण भी खास है। इन बीजों को अपने डेली डाइट में शामिल करने से आपको बादाम जितने पोषण मिल सकते हैं।

उच्च प्रोटीन और खनिजों का भंडार

कटहल के बीज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। जो शरीर के मासपेशियों के निर्माण में मदद करती है। प्रोटीन खाने से आपके बाल, नाखून, त्वचा और इंद्रियों का विकास अच्छे से होता है। कटहल के बीज में विटामिन सी, विटामिन बी-6, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोस्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। ये खनिज आपके हृदय को स्वास्थ्य, हड्डियों को मजबूत बनाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं।

 पेप्टाइड्स

कटहल के बीज में विशेष पेप्टाइड्स होते हैं। जो एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। ये आपके शरीर की रक्षा करते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। कटहल के बीज खाकर आप बादाम जैसे पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको बादाम से एलर्जी हैं। तो कटहल का बीज आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं

कटहल के बीज को खाने के तरीके

स्नैक्स के रूप में कटहल के बीजों को भूनकर, नमक और काली मिर्च से स्वादिष्ट स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है। इसका सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है।

ये भी पढ़ें:- Health News : बवासीर क्या होता है? इसके लक्षण और उपचार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT