होम / Health Tips : गन्ने का जूस सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें गन्ने का जूस पीने के साइडइफेक्ट्स

Health Tips : गन्ने का जूस सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें गन्ने का जूस पीने के साइडइफेक्ट्स

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 28, 2023, 9:24 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  गर्मियों के मौसम में ताजा गिलास गन्ने का जूस भला किसे पसंद नहीं होगा। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है। सभी लोग सोचते हैं कि शुगर से भरपूर यह ड्रिंक गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। लेकिन क्या आपको पता है की ये कई लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है गन्ने का जूस एनर्जी लेवल को बढ़ाता है पाचन में मदद करता है। लीवर में सुधार करता है किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है और मुंहासों का इलाज में सहायक होता है। हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी हैं आज हम आपको बताएंगे गन्ने का जूस किन लोगों के लिए नुकसानदायक होता है।

उच्च रक्तचाप

गन्ने का जूस शुगर और कैल्शियम का लेवल बढ़ा सकता है जो किसी लोगों में उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है। इसलिए, जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें गन्ने के जूस का सेवन कम से कम करना चाहिए। गन्ने के जूस में शुगर होता है और इसमें कैलोरी भी होती है इसलिए इसका अधिक सेवन मोटापे का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में गन्ने के जूस का सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा होता है।

डायबिटीज और एलर्जी के मरीज

गन्ने के जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है और विशेषकर डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। डायबिटीज के रोगियों को अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए।कुछ लोगों को गन्ने के जूस से एलर्जी हो सकती है। यदि आपको गन्ने के जूस पीने से खुजली, चकत्ते या दाने होते हैं, तो आपको इसका सेवन बंद करना चाहिए और चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

दांतों की समस्या

गन्ने के जूस में शुगर होती है, जो कैरीज यानि दांतों के कषेरुक के लिए जिम्मेदार होती है। इसलिए अधिक मात्रा में गन्ने के जूस का सेवन करने से दांतों की समस्याएं बढ़ सकती हैं। जैसे कि दांतों में कैविटी, दांतों का दर्द, और मसूड़ों की समस्याएं। ध्यान दें कि गन्ने का जूस को मायक्रोन्यूट्रिएंट और सामान्य सेवन के साथ संतुलित रूप से खाना चाहिए। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकते हैं। यदि आपको इन साइड इफेक्ट्स के बारे में चिंता हो रही है तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : आंखों की जलन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपचार, जल्द मिलेगी राहत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT